Breaking News

जम्मू-कश्मीर के कठुआ में दो आतंकवादी ढेर, सीआरपीएफ का एक जवान शहीद

जम्मू,  जम्मू-कश्मीर में कठुआ जिले के हीरानगर इलाके में सुरक्षाबलों के साथ बुधवार को हुई मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गये, जबकि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का एक जवान शहीद हो गया।

डोडा में एक अन्य हमले में भारतीय सेना के पांच जवान और एक विशेष पुलिस अधिकारी घायल हो गये। प्राप्त जानकारी के कठुआ के हमलावरों के तार पाकिस्तान से जुड़े हुये हैं, क्योंकि आतंकवादियों के शवों के पास से पाकिस्तान निर्मित चॉकलेट, पाकिस्तान निर्मित दवाइयां, दर्द निवारक इंजेक्शन सहित खाने-पीने की चीजें बरामद की गयी हैं।

एक अधिकारी ने कहा, “हीरानगर बेल्ट के सैदल सोहल गांव में मुठभेड़ में एक और आतंकवादी मारा गया। इसके बाद मारे गये आतंकवादियों की संख्या दो हो गयी।”

उन्होंने कहा कि घटनास्थल के आसपास तलाशी अभियान जारी है। हमले में एक नागरिक भी घायल हुआ है। जम्मू के उप महानिरीक्षक (डीआईजी) और कठुआ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारी उस समय मुठभेड़ के दौरान बाल-बाल बच गये, जब छिपे आतंकवादियों ने उनके सरकारी वाहन पर गोलीबारी की।

शहीद सीआरपीएफ कर्मी की पहचान कांस्टेबल जीडी कबीर दास के रूप में हुई है। एक पुलिस अधिकारी ने कहा, “ हीरानगर के सोहल गांव के 45 वर्षीय ओंकार नामक एक नागरिक भी आतंकवादियों की गोली लगने से घायल हुआ है। उसके बायें हाथ में गोली लगी है। उसे कठुआ के सरकारी मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। ”

जम्मू जोन के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) आनंद जय ने कहा, “ इलाके में तलाशी अभियान के दौरान दो आतंकवादियों को मार गिराया गया है।”

इस बीच, मुठभेड़ स्थल से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया, जिनमें 30 राउंड वाली तीन मैगजीन, 24 राउंड वाली एक मैगजीन, एक अलग पॉलीथीन बैग में 75 राउंड, तीन जिंदा ग्रेनेड, 02 लाख रुपये मूल्य के 500 रुपये के नोट, पाकिस्तान में बनी चॉकलेट, सूखे चना और चपाती सहित खाने-पीने की चीजें, पाकिस्तान में बनी दवायें, दर्द निवारक इंजेक्शन, ए4 बैटरी सेल के दो पैक, एंटीना वाला एक हैंडसेट और हैंडसेट से लटके दो तार शामिल हैं।

केंद्रीय मंत्री डॉ जितेन्द्र सिंह ने भी ओम प्रकाश का हालचाल जानने के लिये कठुआ के सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का दौरा किया। डॉ. सिंह ने संवाददाताओं से कहा, “ जैसा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि आतंकवाद के प्रति ‘जीरो टॉलरेंस’ है, उसी सिद्धांत का पालन करते हुये आगे की कार्रवाई की जायेगी।”

डोडा के चत्तरगला इलाके में मंगलवार देर रात आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच गोलीबारी में जम्मू-कश्मीर पुलिस के पांच जवान और एक एसपीओ घायल हो गये थे। उन्होंने कहा, “रात करीब 1.45 बजे डोडा जिले के भद्रवाह के चत्तरगला इलाके में सेना और पुलिस की आतंकवादियों से मुठभेड़ हुई।”

डॉ सिंह ने कहा कि गोलीबारी में सेना के पांच जवान और एक एसपीओ गोली लगने से घायल हो गये और उन्हें तुरंत वहां से निकालकर इलाज के लिए भद्रवाह के उप-जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। उन्होंने कहा, “अभी तक गोलीबारी की कोई ताजा सूचना नहीं है, लेकिन तलाशी जारी है।”

उल्लेखनीय है कि रविवार से लगातार हो रहे हमलों के बाद अब सीमावर्ती जिले राजौरी के नौशेरा कस्बे से ऐसी खबरें आयी हैं कि सेना और पुलिस ने संदिग्ध गतिविधियों की सूचना मिलने के बाद नियंत्रण रेखा के पास के गांवों में तलाशी अभियान भी शुरू किया है। नौ जून को आतंकवादियों ने रियासी जिले में तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस पर हमला किया था, जिसके कारण बस खाई में गिर गयी। इस घटना में 10 लोगों की मौत हो गयी थी और 33 घायल हुये थे।