Breaking News

जानिए बजट में क्या सस्ता-क्या महंगा

नयी दिल्ली,  विभिन्न प्रकार के करों में कमी किये जाने के कारण स्वदेशी मोबाइल फोन और टीवी सेट, भारत निर्मित रसोई चिमनी तथा झींगा पालन के उपयोग किये जाने वाले चारे सस्ते हो जायेंगे जबकि करों को बढ़ाये जाने के कारण आयातित कारें, साइकिल, सोने-चांदी तथा प्लेटिनम के आभूषण एवं कृत्रिम आभूषण महंगे हो जायेंगे।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को संसद में आम बजट पेश करने के दौरान विभिन्न प्रकार की वस्तुओं पर लगाये जाने वाले करों में बदलाव के प्रस्तावों की जानकारी दी। उन्होंने मोबाइल फोन के कैमरे और उनके कुछ कलपूर्जों के आयात शुल्कों में कमी की घोषणा की। इसी तरह से टीवी पैनल के ओपन शेल के कलपूर्जों पर मूल आयात शुल्क घटाकर 2.5 प्रतिशत कर दिया गया है जिससे यह सस्ता हो जायेगा।

रसोईघर को प्रदूषण से मुक्त रखने के लिए लगाये जाने वाली स्वदेशी चिमनी सस्ती हो जायेंगी। रसोई घर की चिमनी विनिर्माण के लिए लगाई जाने हिट क्वाइल पर लगने वाली सीमा शुल्क को 20 प्रतिशत से घटाकर 15 प्रतिशत कर दिया गया है जिससे स्वदेशी रसोई चिमनी सस्ती हो जायेगी। हालांकि आयातित रसोई चिमनी पर शुल्क 7.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत किये जाने से यह महंगी हो जायेगी।

विदेशों में निर्यात किये जाने वाली झींगा मछली पालन के लिए उपयोग किये जाने वाले चारे सस्ते हो जायेंगे। चारे के निर्माण के लिए उपयोग किये जाने वाली विभिन्न सामग्रियों पर करों में कमी किये जाने से चारे सस्ते हो जायेंगे। कम्प्रेस्ड बायो गैस को उत्पाद शुल्क मुक्त कर दिया गया है। इस गैस से अनेक प्रकार के इंजिनों का संचालन होता है। सरकार ने अनेक प्रकार के रसायन और पेट्रो रसायनों को आयात शुल्क मुक्त करने का प्रस्ताव किया है।

साइकिल पर आयात शुल्क 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 35 प्रतिशत कर दिया गया है। इसी प्रकार से सीकेडी वाहन (कार) पर आयात शुल्क 30 से बढ़ाकर 35 प्रतिशत कर दिया गया है। सीबीयू वाहन (कार) पर आयात शुल्क 60 से बएाकर 70 प्रतिशत कर दिया गया है। इलेक्ट्रिक सीबीयू वाहन (कार) कर 60 प्रतिशत से बढ़ाकर 70 प्रतिशत कर दिया गया है। इलेक्ट्रानिक खिलौने के अलावा खिलौने और उनके पूर्जो पर कर 60 से बढ़ाकर 70 प्रतिशत कर दिया गया है। मिश्रित रबड़ पर कर की दर को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत किया गया है।

चांदी पर कर की दर को 7.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत कर दिया गया है। चांदी की छड़ पर कर की दर को 6.1 प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत कर दिया गया है। इसी तरह से सोना, चांदी और प्लेटिनम से बने आभूषणों पर कर 20 प्रतिशत से बढाकर 25 प्रतिशत कर दिया गया है। कृत्रिम आभूषणों पर भी कर की दर को 20 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया गया है।