Breaking News

जिसके पास होगा ये, उसी टीम की होगी विश्वकप में मौज: कपिल देव

लखनऊ, 1983 विश्वकप जीतने वाली भारतीय टीम के कप्तान रहे कपिल देव का मानना है कि टी-20 विश्वकप पर कब्जे की जंग में उसी देश का पलड़ा भारी रहेगा जिसके पास हरफनमौला खिलाड़ियों की भरमार होगी।

एक कार्यक्रम में शिरकत करने आये कपिल ने मंगलवार शाम पत्रकारों से अनापचौरिक बातचीत में कहा,“ टी-20 क्रिकेट की खूबसूरती यह है कि आप एक मैच जीतने के बाद पूरे भरोसे के साथ नहीं कह सकते कि कल का मैच आपके पक्ष में जायेगा। फटाफट क्रिकेट की यही बात रोमांच काे बरकरार रखती है।”

उन्होंने कहा,“ क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में हरफनमौला खिलाड़ियों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होती है मगर टी-20 में तो ऐसे खिलाड़ी और भी खास हो जाते हैं। हमारे पास भी हार्दिक पांडया और रवीन्द्र जडेजा जैसे खिलाड़ी है जो अपने प्रदर्शन से मैच का रूख पलट सकते हैं मगर जडेजा चोट के कारण विश्वकप में उपलब्ध नहीं है। मुझे इस विश्वकप में भारत की संभावनाये काफी कम लगती है मगर इस विषय में अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी। हमारा जोर अंतिम चार में पहुंचने पर होना चाहिये।”

उन्होंने कहा कि पांड्या जैसे खिलाड़ी न सिर्फ डेथ ओवरों में रन गति को बढ़ाने की क्षमता रखते हैं बल्कि उन्हे छठे गेंदबाज के तौर इस्तेमाल किया जा सकता है। चोटिल जसप्रीत बुमराह के स्थान पर मोहम्मद शमी को टीम में शामिल किये जाने के सवाल पर पूर्व भारतीय कप्तान ने कहा,“इसमें कोई शक नहीं कि शमी एक बेहतरीन गेंदबाज है मगर यह कप्तान पर निर्भर करता है कि वह अपने गेंदबाजों का इस्तेमाल किस तरह करता है। विश्वकप के दौरान भारतीय खिलाडियों को अच्छे प्रदर्शन के साथ साथ चोट से बचना होगा।”

विस्फोटक बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव की तारीफ करते हुये उन्होने कहा,“ एक साल पहले तक सूर्य कुमार के बारे में कोई बात नहीं होती थी मगर पिछले एक साल में युवा खिलाड़ी ने अपने आक्रामक अंदाज से दुनिया भर की टीमो और क्रिकेटरों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। सूर्य कुमार ने विराट कोहली,रोहित शर्मा और केएल राहुल से सजी भारतीय टीम को और मजबूती प्रदान की है।”