Breaking News

ड्रैंड्रफ से हैं परेशान? काम आएंगे ये 6 टिप्स…

boys-hair-cutsडैंड्रफ की समस्या यूं तो किसी को और कभी भी हो सकती है लेकिन सर्दियों में अक्सर सभी को इस प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। बालों की स्कैल्प ड्राई होने की वजह से स्कैल्प से डैंड्रफ निकलने लगता है। डैंड्रफ से बाल बेजान हो जाते हैं, गिरने लगते हैं और सिर में खुजली भी रहती है। लेकिन इस मौसम में भी आपके बाल हेल्दी और डैंड्रफ फ्री रह सकते हैं, अगर आप उनकी केयर करें तो। इसके लिए घरेलू तरीके बेहतरीन उपाय हैं। आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ तरीके। नींबू का रस नींबू के रस में विटमिन सी, ए, बी, फॉस्फोरस और ऐंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जिससे बाल चमकदार और घने बनते हैं। अगर डैंड्रफ है तो गर्म तेल में नींबू का रस डालकर मालिश करने से यह दूर हो जाती है, बालों का झड़ना भी रुक जाता है।

नींबू के रस से सिर की मालिश कर बाल धोने से भी फायदा होता है। मेथी से उपचार मेथी में निकोटिनिक ऐसिड और प्रोटीन पाया जाता है, जो बालों की जड़ों को पोषण देता है। 2 चम्मच मेथी रातभर पानी में भिगोकर सुबह पीस लें। इस लेप को बालों और सिर पर कम से कम 30 मिनट लगाएं। 30 मिनट के बाद बालों को किसी अच्छे हल्के शैम्पू से धो लें। इससे रूसी हटेगी, बाल मजबूत होंगे और टूटने से बचेंगे। आंवला स्वस्थ बालों के लिए कैरोटिन जरूरी तत्व है, जो आंवले में पाया जाता है। बालों को पोषण देने के लिए आप आंवले का तेल लगा सकते हैं, या तुलसी और आंवले के पाउडर का लेप बनाकर इस लेप से सिर की मालिश करें। लगभग आधे घण्टे बाद शैंपू से बालों को अच्छी तरह से धो लें। यह बहुत ही प्रभावकारी उपाय है।

दही और काली मिर्च दही के सेवन से स्कैल्प पर नमी आती है, जिससे डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है। डैंड्रफ की शिकायत होने पर दही में काली मिर्च का चूर्ण मिलाकर बालों को धोएं। हफ्ते में कम से कम दो बार ऐसा जरूर करें। इससे बालों की डैंड्रफ तो दूर होगी ही, साथ ही बाल भी मुलायम, काले, लंबे व घने होंगे। तेल की मालिश बालों की सभी समस्याओं. खासकर डैंड्रफ का भी सबसे कारगर उपचार है तेल मालिश। तेल से बालों को पोषण मिलता है। सिर की मांसपेशियां उत्तेजित होती हैं और रक्त संचार भी तेज होता है। बाल स्वस्थ, सुन्दर, घने, लंबे और रूसी रहित बनते हैं। इसलिए हफ्ते में एक बार तेल लगाकर बालों की मालिश करना जरूरी है। बालों की सफाई डैंड्रफ का सबसे बड़ा कारण है, स्कैल्प की ठीक तरह से सफाई न हो पाना। पसीना और सीबम पैदा करने वाली ग्रंथियों के ज्यादा सक्रिय होने के कारण भी यह समस्या होती है। इसलिए डैंड्रफ की समस्या होने पर बालों की सफाई पर खास ध्यान देना चाहिए। ऐसे में आपको हफ्ते में दो से तीन बार बालों को किसी अच्छे हर्बल शैम्पू से धोना चाहिए।