Breaking News

ताजिकिस्तान में मूसलाधार बारिश से 13 लोगों की मौत

दुशांबे, पश्चिमी ताजिकिस्तान में मूसलाधार बारिश से 13 लोगों की मौत हो गई है। राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन की प्रेस सेवा ने सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी।

यान में कहा गया,“कल (रविवार को) मूसलाधार बारिश के कारण 13 लोगों की मौत हो गई, जिसमें वाहदत शहर में 11 और रुदाकी के पास दो अन्य लोग शामिल हैं।”

प्रेस सेवा ने कहा,“श्री रहमोन ने पीड़ितों के परिवारों और दोस्तों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की। राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री और आपातकालीन स्थिति समिति को प्रभावित परिवारों को सहायता प्रदान करने के निर्देश दिये।”

आपातकालीन समिति की प्रवक्ता उमेदा यूसुफी ने बताया कि रविवार को देश में हुई बारिश के कारण दुशांबे, वाहदत और गिसार शहरों तथा रुदाकी, वरज़ोब, देवाश्तिच, रश्त, सांगवोर एवं तोजिकोबोड जिलों में भूस्खलन और चट्टानें गिरीं। उन्होंने कहा कि वाहदत के चार क्षतिग्रस्त गांवों में 100 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया।

ताजिक राजधानी दुशांबे के पास कई घर और संपत्तियां भूस्खलन से प्रभावित हुईं, 14 कारें कीचड़ में फंस गईं। सड़कें, सुविधाएं और पांच पुल भी क्षतिग्रस्त हो गए।

आपातकालीन समिति वर्तमान में क्षति के पैमाने का आकलन कर रही है। एक उपप्रधानमंत्री, आयोग के प्रमुख और भूमि सुधार तथा सिंचाई एजेंसी के प्रमुख वाहदत एवं रुदाकी में आपदा स्थलों के लिए रवाना हो गए हैं।