Breaking News

तीसरे चरण में- शाम पांच बजे तक 61.16 प्रतिशत मतदान

up-voting1486795714_bigलखनऊ, यूपी विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 826 प्रत्याशियों का चुनावी भाग्य इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों में बंद हो गया. 12 जिले की 69 सीटों के लिये आज थोड़ी-बहुत घटनाओं के बीच शाम पांच बजे तक 61.16 प्रतिशत मतदान हुआ.

 मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी. वेंकटेश ने बताया कि तीसरे चरण में शाम पांच बजे तक 61.16 प्रतिशत वोट पड़े.  पहले चरण में 64 प्रतिशत से अधिक और दूसरे चरण में 65 फीसद से ज्यादा मतदान हुआ था.  मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक मतदान केंद्र में आमद दर्ज कराने वाले सभी मतदाताओं को वोट का मौका दिया गया है, और अभी भी मतदान के लिये कई स्थानों मे लाइन लगी हुयी है, लिहाजा मत प्रतिशत बढ़ने की सम्भावना है.केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, उनके परिवार वालों तथा बसपा सुप्रीमो मायावती ने लखनउ में मतदान किया, जबकि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और उनके पिता मुलायम सिंह यादव एवं परिवार के अन्य लोगों ने इटावा के सैफई में मतदान किया.
इटावा से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक जसवन्तनगर विधानसभा क्षेत्र के कतैयापुरा में मतदाताओं को धमकाये जाने की सूचना पर वहां पहुंचे सपा प्रत्याशी शिवपाल सिंह यादव के काफिले पर पथराव किया गया. इसके अलावा सपा की जसवन्तनगर इकाई के नगर अध्यक्ष राहुल गुप्ता तथा उनके साथियों की प्राथमिक विद्यालय जसवन्तनगर स्थित मतदान केंद्र के पास बैठने को लेकर पुलिस से झड़प हो गयी. इस दौरान पुलिस ने उन पर कथित रुप से लाठीचार्ज किया. शिवपाल और प्रशासनिक अधिकारियों के बीच वार्ता के बाद स्थिति सामान्य हो गयी. शिवपाल ने संवाददाताओं से कहा कि पुलिस और प्रशासन किसी के दबाव में काम कर रहा है.
आज तीसरे चरण में जो प्रमुख उम्मीदवार मैदान में थे, उनमें जसवन्तनगर सीट से मुलायम के भाई शिवपाल सिंह यादव (जसवन्तनगर), लखनऊ छावनी सीट से मुलायम की बहू अपर्णा और मौजूदा विधायक रीता बहुगुणा जोशी (भाजपा), मुख्यमंत्री अखिलेश के चचेरे भाई अनुराग यादव, प्रदेश के कैबिनेट मंत्री अरविन्द सिंह गोप (रामनगर) राज्यमंत्री फरीद महफूज किदवई (कुर्सी), राज्यमंत्री राजीव कुमार सिंह (दरियाबाद), राज्यमंत्री नितिन अग्रवाल (हरदोई), बसपा छोड़कर भाजपा में गये बृजेश पाठक (लखनऊ मध्य सीट), कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य पी. एल. पुनिया के बेटे तनुज पुनिया (जैदपुर सीट) शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *