Breaking News

तेजी से घटाना चाहते हैं वजन तो इस तरह खाएं एक हरी इलायची…

छोटी इलायची एक ऐसी चीज है जो भारतीय रसोई का अहम हिस्‍सा है. इलायची सिर्फ खाने का स्‍वाद ही नहीं बढ़ाती बल्‍कि यह अपच और सर्दी-खांसी जैसी कई बीमार‍ियों को दूर करने का घरेलू नुस्‍खा भी है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं क‍ि इलायची वजन घटाने में भी आपकी मदद करती है?

जी हां, रिसर्च से पता चला है कि इलायची के सेवन से वजन कम किया जा सकता है. आयुर्वेदिक के अनुसार हरी इलायची शरीर के चयापचय को बढ़ा कर आपके पाचन तंत्र को साफ, शरीर की सूजन को कम करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है. इससे वजन कम करने में सहायता मिलती है.

इलायची सिस्टोलिक और डायस्टोलिक को कम करने में सहायक है. इनसे ब्लड प्रेशर लेवल प्रभावित होता है. अगर आपको इलायची का सेवन करना है तो आप इसको चाय में डाल कर भी कर सकते हैं. रिसर्च के अनुसार अगर इलायची के पाउडर का सेवन किया जाए तो, पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है. इसको नियमित लेने से शरीर पर कोई बुरा असर भी नहीं पड़ता.

इसके अलावा अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो ऐसे में अपने पीने के पानी में इलायची पाउडर मिला सकते हैं. इससे भी आप एक तो स्वास्थ्य संबंधित इसके फायदे ले पाएंगे साथ ही तेजी से वजन भी कम कर पाएंगे. आपको केवल एक इलायची रोज खानी है. क्‍या आप जानते हैं कि पेट में गैस या शरीर में पानी की वजह से सूजन आने पर भी मोटापा बढ़ता है? अगर आपको इन चीजों की समस्‍या है तो आप अभी से ही इलायची का सेवन करना शुरू कर दें. काफी फायदा मिलेगा.

आप इसे कॉफी या चाय में डाल कर पी सकते हैं. इलायची के दानों को पीस कर पाउडर बना लें और उसे अपनी दूध, चाय या खाने में प्रयोग करें. इसके अलावा आप खाने के बाद एक इलायची चबा सकते हैं. जब भी कुछ मीठा या तीखा खाने की क्रेविंग हो ऐसे में आप इलायची का सेवन कर सकते हैं.