Breaking News

तेलंगाना सरकार ने स्कूलों में नाश्ता योजना शुरू की

हैदराबाद,  तेलंगाना में मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव (केसीआर) के नेतृत्व वाली सरकार ने शुक्रवार को एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए 10वीं कक्षा तक के स्कूलों में नाश्ता योजना शुरू की, यह देश में इस तरह की पहली पहल है।

राज्य के शिक्षा मंत्री साबित इंद्रारेड्डी और वित्त मंत्री टी हरिर्श राव ने रंगा रेड्डी जिले के रविरियाल जिला परिषद हाई स्कूल (जेडपीएचसी) में योजना का उद्घाटन किया, जबकि नगर प्रशासन मंत्री के टी रामा राव ने वेस्ट मेरेडपल्ली गवर्नमेंट हाई स्कूल में इसका उद्घाटन किया। पूरे राज्य में योजना के उद्घाटन में माननीय मंत्री, विधायक, सांसद और अन्य जन प्रतिनिधि शामिल हुए।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इस योजना का लक्ष्य राज्य के 27,147 स्कूलों को कवर करना और 23 लाख छात्रों को लाभान्वित करना है। स्कूल शुरू होने से 45 मिनट पहले विद्यार्थियों को नाश्ता दिया जाएगा। हैदराबाद, रंगारेड्डी, मेडचल-मल्काजीगिरी, संगारेड्डी और महबूबनगर जिलों के कुछ स्कूलों में, नाश्ता अक्षय पात्र संस्थान द्वारा प्रदान किया जाएगा, जबकि बाकी जिलों में इसका प्रबंधन मध्याह्न भोजन कार्यकर्ताओं द्वारा किया जाएगा।

सरकारी स्कूलों में नाश्ता योजना सबसे पहले तमिलनाडु में शुरू की गई थी। तेलंगाना इस योजना को लागू करने वाला दूसरा राज्य बन गया है। तेलंगाना के भारतीय प्रशासनिक अधिकारी (आईएएस) अधिकारियों की एक टीम ने तमिलनाडु में इस योजना का अध्ययन किया। जहां तमिलनाडु कक्षा 1-5 के छात्रों को नाश्ता प्रदान करता है, वहीं तेलंगाना ने कक्षा 1-10 के सभी छात्रों को यह लाभ देने का निर्णय लिया है।

सूत्रों ने बताया कि इसके अलावा, राज्य सरकार स्वयं के धन से कक्षा 9 और 10 के छात्रों को मध्याह्न भोजन भी प्रदान कर रही है तथा पिछले साल से दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए विशेष कक्षाओं के दौरान रागी जावा को गुड़ के साथ मिलाकर परोस रहे हैं और मुफ्त नाश्ता प्रदान कर रहे हैं।