Breaking News

दीपक पुनिया नहीं लेंगे विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में हिस्सा

नई दिल्ली, टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता बजरंग पुनिया और राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन दीपक पूनिया ने सर्बिया के बेलग्रेड में आगामी विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2023 में भाग नहीं लेने का फैसला किया है।

विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2023, 16 से 24 सितंबर तक आयोजित की जाएगी और यह पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए पहली क्वालीफाइंग प्रतियोगिता है।

बजरंग पुनिया (65 किग्रा) और दीपक पूनिया (86 किग्रा) 25 और 26 अगस्त को एनआईएस पटियाला में होने वाली विश्व चैंपियनशिप के लिए सेलेक्शन ट्रायल में हिस्सा नहीं लेंगे। कैंप की तारीखें और टूर्नामेंट की तारीखें एक साथ होने के कारण दोनों भारतीय पहलवानों ने प्रतियोगिता से बाहर होने का विकल्प चुना है।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बजरंग पुनिया ने एशियाई खेल 2023 की तैयारियों को लेकर 21 अगस्त से 28 सितंबर तक किर्गिस्तान के इज़िक-कुल में 39 दिवसीय ट्रेनिंग कैंप का प्रस्ताव रखा है। इस बीच, दीपक पूनिया 23 अगस्त से 28 सितंबर तक 35 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के लिए रूस के खासाव्युर्ट जाएंगे।

इस प्रस्ताव के अनुसार, 29 वर्षीय बजरंग पुनिया के साथ उनके कोच सुजीत मान, फिजियोथेरेपिस्ट अनुज गुप्ता और स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग स्पेशलिस्ट काज़ी हसन होंगे, जबकि दीपक पूनिया अपने कोच कमल मलिकोव और फिजियोथेरेपिस्ट शुभम गुप्ता के साथ यात्रा करेंगे।

बजरंग पुनिया और दीपक पूनिया ने सितंबर-अक्टूबर में पिपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के हांगझोऊ में होने वाले एशियाई खेल 2023 के लिए भारतीय कुश्ती दल में अपनी जगह सुनिश्चित कर ली है। अपने भार वर्ग के मैजूदा एशियाई खेल चैंपियन बजरंग पुनिया ने हांगझोऊ गेम्स के चयन ट्रायल में भी हिस्सा नहीं लिया था इसके बावजूद उन्हें भारतीय टीम में सीधे एंट्री मिल गई थी, लेकिन चार बार के विश्व चैंपियन को बेलग्रेड मीट के लिए डारेक्ट एंट्री नहीं मिली।

इस बीच दीपक पूनिया ने नई दिल्ली में आयोजित एशियाई खेलों के चयन ट्रायल में प्रतिस्पर्धा करते हुए अपनी जगह सुनिश्चित की। विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2023 में 90 ओलंपिक कोटा उपलब्ध होंगे। जहां 18 ओलंपिक भार वर्ग में से प्रत्येक के लिए पांच कोटा दिए जाएंगे।

हालांकि, कोटा स्थान एथलीटों से संबंधित नहीं हैं। ये कोटा स्थान नेशनल टीमों की ओर से अर्जित किए जाते हैं। नेशनल फेडरेशन या देश में खेल का प्रबंधन करने वाला बोर्ड तय करता है कि कौन सा पहलवान ओलंपिक में हिस्सा लेगा।