Breaking News

देश में पत्रकारों पर बढ़ते हमले पर सम्मेलन का आयोजन

नयी दिल्ली  पत्रकारिता और मानवाधिकारों से जुड़े 30 से अधिक संगठनों ने मोदी सरकार के कार्यकाल में पत्रकारों पर बढ़ते हमले एवं उनकी हत्या की घटनाओं पर गहरी चिंता व्यक्त की है और इसे लोकतंत्र तथा अभिव्यक्ति की आज़ादी के लिए घातक बताया है।

कमेटी अगेंस्ट असाल्ट आन जर्नलिस्ट तथा प्रेस क्लब ऑफ़ इंडिया की ओर से शनिवार को यहाँ आयोजित दो दिवसीय सम्मलेन में यह चिंता व्यक्त की गयी। सम्मलेन में वक्ताओं ने कहा कि पत्रकारिता लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ है लेकिन सरकार अपने खिलाफ लिखने वाले पत्रकारों को न केवल धमका रही है बल्कि झूठे मामलों में फंसा भी रही है और उनकी हत्याएं भी की जा रही हैं। हाल के वर्षों में गौरी लंकेश और शुजात बुखारी समेत 28 प्रमुख पत्रकार मारे गये और सौ से अधिक पत्रकारों को फंसाया गया और उनके खिलाफ झूठे मामले दर्ज किये गए। साठ से अधिक पत्रकारों को धमकी दी गयी। भारत प्रेस की आजादी के अंतरराष्ट्रीय इंडेक्स में 136 से गिरकर 138 वें स्थान पर खिसकर नीचे चला गया है।

वक्ताओं ने यह भी कहा कि सरकार के खिलाफ लिखने पर सोशल मीडिया में उनकी ट्रोल किया जा रहा हैए उनके खिलाफ गाली.गलौज भी हो रहा है और उन्हें धमकियाँ भी दी जा रही है तथा प्रबंधन पर दवाब डालकर नौकरियों से भी निकला जा रहा है। छह सत्रों में होने वाले इस सम्मलेन के उद्घाटन में दक्षिण भारत के प्रसिद्ध फिल्कार प्रकाश राजए वरिष्ठ पत्रकार ललित सुरजन और आनंदस्वरूप वर्मा ने अपने विचार व्यक्त किये। इस सम्मलेन में इंडियन फेडरेशन ऑफ़ वर्किंग जर्नलिस्ट ह्यूमन राइट्स डिफेंडर्स अलर्ट नेशनल अलायंस ऑफ़ पीपुल्स मूवमेंट पीपुल्स विजीलेंस कमेटी फॉर ह्यूमन राइट्स जैसी संस्थाओं के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।