Breaking News

देश में पहली बार थियेटर ओलम्पिक का होगा आयोजन

नयी दिल्ली , दुनिया के सबसे बड़े रंगमंच उत्सव श्थियेटर ओलंपिकश् का पहली बार देश में अगले साल 17 फरवरी से 8 अप्रैल तक आयोजन किया जाएगा।

पर्यटन एवं संस्कृति राज्यमंत्री महेश शर्मा ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि थियेटर ओलम्पिक के आयोजन के लिए तीन साल पहले आवेदन किया गया था और अगले वर्ष इसका आयोजन कराने को मंजूरी मिल गयी है। संभवतरू प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नयी दिल्ली में थियेटर ओलम्पिक का उद्घाटन करेंगे अौर मुम्बई में राष्ट्रपति इसका समापन करेंगे। इस अवसर पर राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय  सोसाइटी के अध्यक्ष रतन थियम और एनएसडी के निदेशक वामन केन्द्रे भी उपस्थित थे।

डॉ़ शर्मा ने कहा कि ज्वलंत सामाजिक समस्याओं का निराकरण केवल सरकार या कानूनों से संभव नहीं हैए इसके लिए लोगों में सामाजिक चेतना जगाना जरूरी है और इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए नाटक सशक्त माध्यम हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने देश की संस्कृति के प्रचार.प्रसार के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं बनाई हैं । देश का सांस्कृतिक मानचित्र तैयार करने का काम किया जा रहा हैए जिसके तहत छह लाख 20 हजार कलाकारों का डाटा एकत्र किया जा रहा है और इसके जरिए उन्हें प्रोत्साहन देने की योजना है।