Breaking News

देश में बुनियादी क्षेत्र के आठ प्रमुख उद्योगों की उत्पादन वृद्धि मार्च में 5.2 प्रतिशत रही

नयी दिल्ली,  इस वर्ष मार्च माह में मुख्य रूप से सीमेंट, कोयला, बिजली और इस्पात उद्योग के अच्छे प्रदर्शन के साथ देश के बुनियादी क्षेत्र के आठ प्रमुख उद्योगों की उत्पादन वृद्धि आलोच्य माह में एक साल पहले की तुलना में 5.2 प्रतिशत ऊंची रही।

इसके बाबजूद यह वृद्धि दर पिछले माह की तुलना में कम रही। फरवरी में बुनियादी उद्योगों की उत्पादन वृद्धि दर सालाना आधार पर 6.7 प्रतिशत थी।

वर्ष 2023-24 में बुनियादी उद्योगों की संचयी उत्पादन वृद्धि वार्षिक आधार पर 7.5 प्रतिशत रही।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार मार्च 2024 में सीमेंट, कोयला, बिजली, प्राकृतिक गैस, इस्पात और कच्चे तेल का उत्पादन एक वर्ष पहले इसी माह की तुलना में ऊंचा रहा जबकि इस माह के दौरान उर्वरक और पेट्रोलियम रिफाइनरी उत्पादन में मार्च 2023 की तुलना में गिरावट दर्ज की गई। आईसीआई आठ प्रमुख उद्योगों के उत्पादन के संयुक्त और व्यक्तिगत प्रदर्शन को मापता है।

इन आठ प्रमुख उद्योगों का देश के कुल औद्योगिक उत्पादन सूचकांक में 40.27 प्रतिशत योगदान है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, मार्च, 2024 में सीमेंट उत्पादन मार्च, 2023 की तुलना में 10.6 प्रतिशत उँचा रहा। इसी अवधि के दौरान कोयला उत्पादन साल-दर-साल 8.7 प्रतिशत बढ़ा तथा कच्चे तेल और बिजली उत्पादन में क्रमशः दो प्रतिशत और आठ प्रतिशत की वृद्धि रही। इस बार मार्च में प्राकृतिक गैस का उत्पादन मार्च, 2023 की तुलना में 6.3 प्रतिशत बढ़ा तथा इस अवधि के दौरान इस्पात उत्पादन में साल-दर-साल 5.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।

विज्ञप्ति के अनुसार मार्च, 2024 में वार्षिक आधार पर उर्वरक और पेट्रोलियम रिफाइनरी उत्पादन में क्रमशः 1.3 प्रतिशत और 0.3 प्रतिशत की गिरावट आई।