Breaking News

देश हर तरह के चैम्पियनशिप कराने में सक्षम: अनुराग ठाकुर

नयी दिल्ली, केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को लोकसभा में कहा कि पिछले सात सालों में खेल के क्षेत्र में काफ़ी प्रगति हुई है और अब देश हर तरह के चैम्पियनशिप का आयोजन कराने में सक्षम है।

श्री ठाकुर ने प्रशनकाल के दौरान पूरक प्रश्नों के जवाब में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले सात साल में खेल के क्षेत्र में काफ़ी प्रगति हुई है। सरकार ने खिलाड़ियों को निखारने के लिए उनको तमाम तरह की सुविधाएँ मुहैया कराई है।

उन्होंने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कf खेल राज्य का विषय है। यह राज्य सरकारों की प्राथमिक जिम्मेदारी है कि वे अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार खेल के लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास और उसके निर्माण का काम करें। केंद्र सरकार राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों को हालांकि खेलों के लिए अहम इंफ्रास्ट्रक्चर और दूसरी जरूरी सुविधाओं को विकसित करने के लिए ‘खेलो इंडिया’ की योजना के तहत वित्तीय सहायता भी प्रदान करती है।

उन्होंने टोक्यो ओलम्पिक में रजत पदक हासिल करने वाली मीरा चानू को सदन की तरफ़ से बधाई देते हुए कहा कि पहले दिन पहला मेडल यह पहली बार हुआ है जो हम सब के लिए गर्व की बात है।