Breaking News

दो साल के भीतर 75 वंदे भारत ट्रेन चलायी जाएंगी: पीएम मोदी

नयी दिल्ली,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय रेल के आधुनिकीकरण की दिशा में रविवार को एक महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए कहा कि देश में दो वर्ष के भीतर हर कोने से 75 वंदे भारत ट्रेनें शुरू की जायेंगी।

श्री मोदी ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लालकिले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय रेल बहुत तेजी से आधुनिक हो रही है। हमने तय किया है आजादी के अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह के दौरान 15 अगस्त 2023 के पहले 75 वंदे भारत ट्रेन चलायीं जाएंगी, जो देश के कोने-कोने को आपस में जोड़ेंगी।

पर्यावरण संरक्षण के लिए रेल की भूमिका रेखांकित करते हुए, उन्होंने कहा कि रेलवे के शत प्रतिशत विद्युतीकरण का लक्ष्य रखा गया है। इससे सर्कुलर इकोनॉमी को बल मिलेगा।

श्री मोदी ने किसानों की समृद्धि के लिए रेल के योगदान की चर्चा करते हुए कहा कि रेलवे ने 70 से अधिक मार्गों पर किसान रेल चलायी हैं जिससे किसानों के उत्पाद देश-विदेश तक पहुंच सके । इस सुविधा से शाही लीची, काला चावल, हल्दी और अन्य उत्पाद दुनिया में भेजे जा रहे हैं । भारत कि मिट्टी से पैदा हुई खुशबू दुनिया में पहुंच रही है ।

उन्‍होंने हवाई अड्डों के विकास का उल्लेख करते हुए कहा कि आज जिस गति से देश में नए हवाई अड्डों का निर्माण हो रहा है, उड़ान योजना दूर-दराज के इलाकों को जोड़ रही है, वह भी अभूतपूर्व है। उन्होंने कहा कि बेहतर एयर कनेक्टिविटी देश के सपनों को उड़ान दे रही है।