Breaking News

नये कलेवर के साथ आई-लीग में उतरेगी सुदेवा

नयी दिल्ली,  सुदेवा दिल्ली फुटबॉल क्लब नये तेवर और नये कलेवर के साथ हीरो आई-लीग 2022-23 के अपने पहले मुकाबले में मुम्बई के केंकरे फुटबॉल क्लब का सामना करेगा।

सुदेवा के लिए इस बार कोच भी नया होगा, घरेलू मैदान भी नया होगा और पहली बार विदेशी खिलाड़ी इस क्लब का हिस्सा होंगे। हीरो आई-लीग खेलने वाले दिल्ली के एकमात्र क्लब का पहला मुकाबला उसके घरेलू मैदान राजधानी मॉडल टाउन स्थित छत्रसाल स्टेडियम पर होगा।

सुदेवा एफसी का घरेलू मैदान दिल्ली का प्रसिद्ध फुटबॉल स्थल डॉ. अम्बेडकर स्टेडियम हुआ करता था लेकिन इस बार राजस्थान यूनाइटेड ने इस मैदान को अपना घरेलू मैदान बना लिया है, लिहाजा सुदेवा को छत्रसाल स्टेडियम को अपना घरेलू मैदान बनाना पड़ा। सुदेवा के क्लब के अध्यक्ष अनुज गुप्ता ने कुछ दिन पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में संकेत दे दिया था कि यह मैदान उनकी टीम के लिए नया होगा, क्योंकि खिलाड़ी इस पर कोई भी मैच नहीं खेले हैं और उनको अभ्यास के लिए कम समय मिला है।

सुदेवा लीग में पहली बार विदेशी खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरने जा रही है, जो कि क्लब की ओर से दूसरा बदलाव है। पिछली बार सुदेवा जब आई-लीग में खेली थी, तब क्लब ने सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों को मैदान पर उतारा था, लेकिन इस बार त्रिनिदाद के नामी खिलाड़ी डेनियल साइरस (डिफेंडर), घाना के इसाक एस्सेल, नाईजीरिया के फेलिक्स चिडी ओडिली (दोनों फॉरवर्ड) और जापान के कोसुके यामाजाकी उचिडा (मिडफील्डर) सुदेवा की ताकत को बढ़ाएंगे।

इन विदेशियों के शामिल होने से अध्यक्ष अनुज गुप्ता काफी उत्साहित हैं और उन्हें बेहतर परिणाम की उम्मीद है। जब सुदेवा पहली बार हीरो आई-लीग सीजन 2021-22 में उतरी थी, तब उसने 11 टीमों की तालिका में आठवें स्थान पर रहकर अपना अभियान समाप्त किया था। उसने 14 मैचों में पांच जीत, तीन ड्रॉ और छह हार से 18 अंक जुटाए थे। इस दौरान उसने 16 गोल किये थे जबकि 14 गोल खाए थे।

दिल्ली के क्लब में तीसरा व महत्वपूर्ण बदलाव अध्यक्ष अनुज गुप्ता द्वारा जापानी कोच अत्सुशी नाकामुरा को टीम की कमान थमाना है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि अत्सुशी जोशीले युवा एवं विदेशी खिलाड़ियों से सजे क्लब को नयी ऊंचाइयों तक ले जाएंगे। अनुज ने टीम को हर प्रकार से संतुलित बताया।

अत्सुशी ने मैच से पहले कहा, “हाल फिलहाल ही टीम की बागडोर संभाली है। सभी खिलाड़ी फिट हैं। टीम के ज्यादातर खिलाड़ियों के पास बड़े मैचों को अनुभव नहीं है, लेकिन मुझे यकीन है कि इन्हीं में से कुछेक भविष्य में बड़ी पहचान बनाएंगे।”

उन्होंने केंकरे एफसी के खिलाफ मैच को लेकर कहा, “मैं विरोधी टीम के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानता लेकिन हम इस मुकाबले में आक्रामक रणनीति अपनाएंगे।”

फुटबॉल प्रेमियों की नजरें निश्चल चंद्रा, सचिन झा, लुंकिम खोंगसाई, शुभम रावत और शुभो पॉल जैसे युवा भारतीय खिलाड़ियों पर रहेंगी, जो आगामी मुकाबले में प्रभाव छोड़ सकते हैं।