Breaking News

नीतीश कुमार ने दिया इस्तीफा, बुलाई गई एनडीए की बैठक

पटना ,  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया और अब वह नई सरकार बनने तक कार्यवाहक मुख्यमंत्री के तौर पर काम करते रहेंगे ।
मुख्यमंत्री नीतीश ने मंत्रिमंडल की आज हुई बैठक में 16वीं विधानसभा को भंग करने की सिफारिश करने के लिए गए फैसले के तुरंत बाद राजभवन जाकर राज्यपाल फागू चौहान को मुख्यमंत्री पद से अपने इस्तीफे का पत्र सौंप दिया । राज्यपाल श्री चौहान ने नई सरकार के गठन तक उन्हें मुख्यमंत्री के तौर पर काम करते रहने को कहा है ।
राज्यपाल से मिलकर लौटने के बाद श्री कुमार ने पत्रकारों से बातचीत के बगैर अपने सरकारी आवास लौट गए और उसके बाद वहां से वह अपनी पार्टी जनता दल यूनाइटेड के कार्यालय चले गए ।

इससे पहले मुख्यमंत्री श्री कुमार की अध्यक्षता में आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मंत्रिमंडल की हुई बैठक में 16 वीं विधानसभा को भंग करने की सिफारिश राज्यपाल से की गई । बैठक में मुख्यमंत्री ने मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों को सरकार चलाने में सहयोग देने के लिए धन्यवाद दिया ।
गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने गुरुवार को ही 17 वीं विधानसभा के नवनिर्वाचित विधायकों की सूची राज्यपाल को सौंप थी। उसके बाद अधिसूचना भी जारी हो गई । इसके बाद 16 वीं विधानसभा को भंग करने जरूरी था ताकि नई सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू हो सके ।
मंत्रिमंडल की बैठक से पूर्व आज मुख्यमंत्री श्री कुमार के सरकारी आवास पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के चारों घटक दल जनता दल यूनाइटेड (जदयू), भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा(हम) के नेताओं बैठक हुई, जिसमें 15 नवंबर को दोपहर साढ़े 12 बजे राजग विधानमंडल दल की बैठक बुलाने का निर्णय लिया गया । इसी बैठक में मुख्यमंत्री के तौर पर श्री नीतीश कुमार के नाम पर मोहर लगेगी और सरकार की रूपरेखा तय होगी ।
बिहार विधानसभा की 243 सीटों पर हुए चुनाव में NDA ने 125 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया है। विपक्षी महागठबंधन को 110 सीटें मिली हैं। भाजपा को 74, जदयू को 43, राजद को 75, कांग्रेस को 19 सीटें मिलीं। भाकपा माले को 12 और अन्‍य के खाते में 8 सीटें गईं।