”न्यूज 85 डाट इन” समाचार बुलेटिन – रात्रि 8 बजे -01.12.2016

news85-buletanलखनऊ, न्यूज 85 डाट इन” की रात्रि 8 बजे की समाचार बुलेटिन मे पेश है आज दिन भर (01.12.2016) की प्रमुख खबरें-

metro15_1480574772मुख्यमंत्री अखिलेश यादव  ने लखनऊ मेट्रो ट्रेन को दिखायी हरी झण्डी

लखनऊ,लखनऊ मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर आज मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इसके पहले ट्रायल का उद्घाटन किया। आज एक बार फिर ‘ यादव परिवार‘ एकजुट दिखा। समारोह में सत्तारुढ समाजवादी पार्टी  अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ,प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव और परिवार के कुछ अन्य लोगों के साथ ही पार्टी के वरिष्ठ लोग शामिल है। 
आज सांसद डिंपल यादव ने लखनऊ मेट्रो की दोनों महिला पायलट को मेट्रो की चाबी सौंपी और अखिलेश यादव ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसी के साथ मेट्रो का रन ट्रायल शुरू हो गया। ट्रायल उद्घाटन का मुख्य समारोह कृष्णा नगर मेट्रो स्टेशन के पास अवध अस्पताल चौराहे पर आयोजित किया गया । ट्रायल उद्घाटन के तीन महीने बाद 26 मार्च को मेट्रो की सवारी शुरु हो सकेगी।
 बता दें, टीपी नगर से मवैया के बीच मेट्रो के मार्च 2017 तक चलने का अनुमान है। लखनऊ मेट्रो को बनाने में 4 हजार मजदूर, 790 दिन और 2 करोड़ 53 लाख 16 हजार रुपए रोजाना खर्च लगा है। इसके बाद देश में सबसे कम समय में बनने वाली मेट्रो का रिकार्ड बना है।

metro-girlलखनऊ मेट्रो ट्रेन को चलाया, दो महिला पायलटों ने

लखनऊ, लखनऊ मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर आज मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इसके पहले ट्रायल का उद्घाटन किया। लखनऊ  मेट्रो  ट्रेन को महिला ड्राइवर प्राची और प्रतिभा ने चलाया।

आज सांसद डिंपल यादव ने लखनऊ मेट्रो की दोनों महिला पायलट को मेट्रो की चाबी सौंपी और अखिलेश यादव ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसी के साथ मेट्रो का रन ट्रायल शुरू हो गया। दोनों ट्रेन ऑपरेटर्स ने बीटेक किया है। प्रतिभा इलाहाबाद की हैं, जबकि प्राची मिर्जापुर से हैं। दोनों को खासतौर पर मेट्रो के ऑपरेशन के लिए ट्रेन्ड किया गया है। बता दें, मेट्रो के लिए 97 ड्राइवर हैं, जिसमें 21 महिला ड्राइवर हैं।

lucknow-metroमेट्रो सेवा से जुड़ने वाला देश का आठवां शहर बना लखनऊ

नई दिल्ली,  उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मेट्रो ट्रेन का ट्रायल शुरू हो गया है। इस तरह  लखनऊ मेट्रो सेवा से जुड़ने वाला देश का आठवां शहर बन गया है।

स्वयं मुख्यमंत्री अखिलेश यादव इस ट्रायल रन की शुरुआत के दौरान मौजूद रहे और उन्होंने हरी झंड़ी दिखाकर ट्रायल ट्रेन को रवाना किया। लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन ने इसके लिए पहले ही पूरी तैयारी कर ली थीं। इस तरह से लखनऊ देश का आठवां शहर हो गया है, जहां मेट्रो जैसी आधुनिक परिवहन सुविधा उपलब्ध है।

गुरुवार से शुरू हुआ यह ट्रायल रन पूरा होने पर फरवरी के अंत या मार्च 2017 में लखनऊ की आम जनता इसकी सवारी कर पाएगी।परियोजना के फेज-1 (23 किमी लंबा नार्थ-साउथ कॉरीडोर) चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे से मुंशी पुलिया तक की दूरी को कवर करेगा और इसमें कुल 21 स्टेशन पड़ेंगे। इसके तहत ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक 8.5 किमी लम्बा प्राथमिक सेक्शन निर्मित किया गया है। इस रूट पर 8 एलिवेटेड स्टेशन ट्रांसपोर्ट नगर, कृष्णा नगर, सिंगार नगर, आलमबाग, आलमबाग बस स्टेशन, मवइया, दुर्गापुरी और चारबाग आएंगे।

akhilesh-yaकानपुर, बनारस और इलाहाबाद में भी चलेगी मेट्रो ट्रेन- मुख्यमंत्री अखिलेश यादव

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज मेट्रो ट्रेन के नियमित ट्रायल के शुभारम्भ पर कहा कि समाजवादियों ने जल्द लखनऊ मेट्रो की शुरुआत कर अन्य राज्यों के लिए एक उदाहरण प्रस्तुत किया है। उन्होंने कहा कि लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन के अधिकारियों ने जितनी तेजी से काम किया है, उसके लिये वे बधाई के पात्र हैं। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने यहां कहा कि समाजवादियों ने इतना अच्छा काम कर देश में एक उदाहरण पेश किया है। इससे जनता के बीच एक अच्छा संदेश गया है कि समाजवादियों की कथनी-करनी में अंतर नही है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में लखनऊ के अतिरिक्त कानपुर, बनारस और इलाहाबाद में भी मेट्रो रेल की शुरुआत की जायेगी। समाजवादियों ने जो वादा किया वह चुनाव से पहले ही पूरा हो गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस -वे भी समय से पहले बनकर तैयार हुआ है। इससे लोगों को बड़ी सहूलियत मिलेगी। मुख्यमंत्री ने उन आरोपों का जवाब भी दिया जिसमें यह कहा जा रहा था कि लखनऊ मेट्रो के उदघाटन के समय किसी केंद्रीय प्रतिनिधि को नहीं भेजा गया।

mulayam-singh-yadavभारत की बहादुर सेना को छूट दे दी जाए, तो पाकिस्तान खत्म हो जाएगा- मुलायम सिंह

लखनऊ, लखनऊ मेट्रो के ट्रायल उद्घाटन के अवसर पर लोगों को सम्बोधित करते हुए सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने कहा कि सीमा पर जवानों की बेरहमी से हो रही हत्या दुखद है। भारत की सेना बहादुर सेना है, अगर सेना को छूट दे दी जाए तो पाकिस्तान खत्म हो जाएगा।

इस मौके पर सपा सुप्रीमो मेट्रो से जुड़े सभी अधिकारियों को शुक्रिया किया और कहा कि मेट्रो समय पर शुरु होने से मुझे खुशी है। उन्होंने कहा कि सपा की कथनी ओर करनी में कोई भेद नहीं है, कथनी और करनी में भेद करने वाले भ्रष्टाचारी होते हैं।

मुलायम सिंह यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है। कहा कि मेट्रो का काम देश के सामने उदाहरण है, जो काम यूपी में हो रहा, वो भारत के किसी राज्य में नहीं हुआ। कोई नहीं कह सकता है कि यूपी में काम नहीं हुआ। सपा सुप्रीमो ने मुख्यमंत्री अखिलेश को बधाई देते हुए कहा कि उनके साथ कई अनुभवी मंत्री काम कर रहे हैं। उनके कामों की हर तरफ तारीफ हो रही है। कहा कि कार्यकर्ता के काम नहीं हो रहे हैं, यह मेरी शिकायत है।

sansadपीएम से माफी की मांग को लेकर अड़ा विपक्ष, राज्य सभा स्थगित

नई दिल्ली,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में नोटबंदी पर विपक्ष के जोरदार हंगामे के चलते राज्य सभा की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। विपक्ष काला धन को लेकर पीएम के बयान पर माफी की मांग पर अड़ा हुआ है। राज्य सभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि प्रधानमंत्री ने विपक्षी सांसदों पर काले धन का समर्थन करने का आरोप लगाया। उन्हें अपने बयान पर माफी मांगनी चाहिए जिसमें उन्होंने कहा था कि विपक्ष को सरकार की तैयारियों से दिक्कत नहीं हैं बल्कि नोटबंदी के ऐलान ने उन्हें तैयारी करने का मौका नहीं दिया इसलिए वे लोग भड़के हैं। विपक्ष की मांग है कि प्रधानमंत्री नटोबंदी पर चर्चा के दौरान सदन में मौजूद रहें और उनके सवालों का जवाब दें।

500कल तक ही होंगे स्वीकार 500 के पुराने नोट

नई दिल्ली,  केंद्र सरकार ने पेट्रोल पंपों और हवाई अड्डों पर 500 रुपये के पुराने नोट के स्वीकार किये जाने की समय सीमा घटाकर 2 दिसम्बर कर दी है जो कि पहले 15 दिसम्बर थी। सरकारी अधिसूचना में कहा गया है कि तीन दिसम्बर 2016 से सरकारी पेट्रोलियम कंपनी के पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल, डीजल और गैस आदि खरीदने में पुराने 500 रुपये के नोट स्वीकार नहीं किए जाएंगे। अधिसूचना के मुताबिक बिजली, पानी के बिल का भुगतान, रेलवे टिकट खरीदने तथा सार्वजनिक क्षेत्र के परिवहन निगम की बसों में यात्रा के लिए टिकट खरीदने में पुराने 500 रुपये के नोट 15 दिसम्बर तक स्वीकार किए जाएंगे लेकिन पेट्रोल पंप और हवाई अड्डों से हवाई टिकट खरीदने के लिए तीन दिसम्बर से इन्हें स्वीकार नहीं किया जायेगा।

mulayam_2515875fनोटबंदी नकली नोट, कालाधन और आतंकवाद के खात्मे मे पूरी तरह फेल-सपा

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश में सत्तारुढ समाजवादी पार्टी ने भारतीय जनता पार्टी पर ‘सर्जिकल स्ट्राईक’ के नाम पर लोगों को गुमराह करने और नोटबन्दी के जरिये देश की अर्थव्यवस्था को चौपट कर देने का आज गम्भीर आरोप लगाया।नोटबंदी नकली नोट, कालाधन और आतंकवाद के खात्मे मे पूरी तरह फेल है। लखनऊ में मेट्रो रेल सेवा के ट्रायल उद्घाटन पर आयोजित समारोह में सपा नेताओं ने कहा कि केन्द्र में जबसे भाजपा की सरकार आयी तबसे देश समस्याओं से जूझ रहा है। सीमा पर जवान शहीद हो रहे हैं। नोटबन्दी से देश के गरीब, मजदूर, किसान और व्यापारी तबाह हो गये हैं। मजदूर अपने घरों को वापस लौट रहे हैं। वक्तओं का कहना था कि नोटबन्दी से भ्रष्टाचार पर फर्क नहीं पडेगा। नयी करेन्सी आते ही वह सब फिर से शुरु हो जायेगा, जिसका बहाना कर नोटबन्दी लागू की गयी।

 bank1पहली तारीख को लेकर आरबीआई की व्यवस्था नाकाफी, बैंकों पर उमड़ी भीड़

नई दिल्ली, आरबीआई ने नोटबंदी के बाद महीने की पहली तारीख के मद्देनजर बैंक खाताधारकों की सहूलियतों के मद्देनजर कई उपाय किये हैं। इसके बावजूद सैलरी और पेंशन निकालने वालों की भारी भीड़ सभी बैंकों पर देखी जा रही है। महीने के पहले दिन बैंकों और एटीएम में सभी जगहों पर लंबी लाइन देखने को मिल रही है। सैलरी आने के बाद कैश की डिमांड बढ़ने को लेकर देश के तमाम बैंकों ने इस समय के लिए अपनी तरफ से बेहतर व्यवस्था की है। इसके तहत बैंकों और एटीएम में खुले के संकट को दूर करने के लिए 500 के नए नोटों की सप्लाई पर खास ध्यान दिया जा रहा है। पिछले दो दिनों से आरबीआई की ओर से इस बारे में युद्धस्तर पर काम किया जा रहा था। बैंकों की जिन ब्रांचों में सैलरी और पेंशन अकाउंट हैं, वहां 20 से 30 फीसदी तक ज्यादा पैसा सप्लाई किया गया है।

javedkarशिक्षण संस्थाओं में दलित उत्पीड़न को लेकर पी.एल. पुनिया ने लिखा पत्र

ई दिल्ली,  कांग्रेस सांसद पी.एल. पुनिया ने मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को विश्वविद्यालयों में दलित छात्रों की शिकायतों के निवारण तथा उत्पीड़न को रोकने के लिए कानून में संशोधन करके संस्थागत व्यवस्था बनाने के संबंध में पत्र लिखा है। जावड़ेकर को लिखे पत्र में पुनिया ने कहा कि विश्वविद्यालयों में या तो अनुसूचित जाति, जनजाति प्रकोष्ठ ही नहीं हैं और यदि हैं तो सिर्फ कागजी कार्यवाही में हैं। यही कारण है कि दलित छात्रों की समस्याओं की न तो सुनवाई होती है और न ही समाधान। परेशान होकर छात्र या तो पढ़ाई छोड़ देते हैं या फिर आत्महत्या कर लेते हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थाओं में दलित उत्पीड़न के संबंध में प्रत्येक संसद सत्र में शून्यकाल, विशेष उल्लेख, अल्पकालीन चर्चा तथा पत्र सहित प्रश्नों के माध्यम से सरकार का ध्यान आकर्षित किया जाता रहा है। चाहे वह रोहित वेमुला का मुद्दा हो या फिर वर्तमान में लखनऊ स्थित डा. भीमराव अम्बेडकर केन्द्रीय विश्वविद्यालय में छात्रों के निष्कासन का, सभी प्रकरणों में दलित विरोधी हीनभावना, अत्याचार व शोषण के विरूद्ध छात्रों का पक्ष रखा है।

hands holding red AIDS awareness ribbonएड्स दिवस: अकेले मिजोरम में एड्स से 1300 से ज्यादा लोगों की मौत

आइजोल,  एक दिसंबर को विश्व एड्स दिवस पर याद जाता है। एड्स के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए इस दिवस की शुरूआत 1988 में की गई थी। अब तक दुनियाभर में फिलहाल 3 करोड़ से भी ज्यादा लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं तो वहीं भारत में 21 लाख लोग इस बीमारी के शिकार हैं। इस बीमारी के मामले में भारत दुनिया में तीसरे नंबर पर आता है जो चिंता का विषय है। आंकड़े वाकई में चौंकाने वाले हैं, अकेले मिजोरम में ही साल 1990 से लेकर अब तक 1300 लोगों की मौत एड्स की वजह से हो चुकी है। ये आंकड़े मिजोरम राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी के एक अधिकारी ने विश्व एड्स दिवस के मौके पर दिए हैं। अधिकारी ने कहा कि राज्य में लोगों को एड्स सेक्स के दौरान हुआ, दरअसल 60 फीसद एचआईवी पीड़ित लोगों के सेक्स करने की वजह से इस बीमारी में इजाफा हुआ है। उन्होंने ये भी कहा कि राज्य का भविष्य अंधकार में है।

विस्तार से खबरें जानने के लिये news85.in पर जाकर पूरी खबर पढ़ें……

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *