देहरादून/नयी दिल्ली, पतंजलि फूड्स लिमिटेड (पीएफएल) ने वित्त वर्ष 2023 के लिए अपने वार्षिक परिणाम घोषित कर दिए हैं। मंगलवार को निदेशक मंडल ने वित्त वर्ष 2023 के लिए छह रुपये प्रति शेयर के लाभांश की सिफारिश की है।
पतंजलि फूड्स लिमिटेड (पीएफएल) ने वित्त वर्ष 2023 में मजबूत व्यवसाय और वित्तीय प्रदर्शन जारी रखा। वित्त वर्ष 2023 में कुल आय 31,821.45 करोड़ रुपये रही, जो वित्त वर्ष 2021-22 में 24,284.38 करोड़ रुपये थी। वित्त वर्ष 2023 में पीबीटी मार्जिन 9.7 फीसदी बढ़कर 1,178.96 करोड़ रुपये हो गया, जो वित्त वर्ष 2022 में 1,074.38 करोड़ रुपये था। कुल राजस्व में एफएमसीजी कारोबार का हिस्सा वित्त वर्ष 2022 में 1,683.24 करोड़ रुपये के मुकाबले तेजी से बढ़कर 6,218.08 करोड़ रुपये हो गया और पिछले वर्ष के 6.95 फीसदी के मुकाबले कुल राजस्व का 19.72 प्रतिशत तक पहुंच गया।
कम्पनी का खाद्य व्यवसाय का एबिट्डा वित्त वर्ष 2023 में 1,136.60 करोड़ रुपये (खाद्य राजस्व का 18.28%) रहा, जबकि वित्त वर्ष 2022 में यह 189.04 करोड़ रुपये (खाद्य राजस्व का 11.23 प्रतिशत) था। मुनाफे की गुणवत्ता और स्थिरता में सुधार के उद्देश्य के अनुरूप एफएमसीजी व्यवसाय ने कंपनी के समग्र ईबीआईटीडीए में 72 प्रतिशत का योगदान दिया।
कंपनी ने मात्रा के लिहाज से खाद्य तेल कारोबार में 21 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 1.91 मिलियन मीट्रिक टन की क्वांटम वृद्धि हासिल की और वित्त वर्ष 2022 में 1.63 मिलियन टन और 22,882.76 करोड़ रुपये के राजस्व के मुकाबले 25,634.45 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल किया। वॉल्यूम में वृद्धि विस्तारित वितरण पहुंच और उपभोक्ताओं के लिए बेहतर पेशकश के कारण हासिल की गई थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में उतार-चढ़ाव के आसपास चुनौतियों के बावजूद वित्त वर्ष 2023 में तेल कारोबार पर एबिट्डा मार्जिन 230.26 करोड़ रुपये रहा।
कंपनी का फोकस प्रमुख बाजारों में अपनी उपस्थिति बढ़ाकर अंतरराष्ट्रीय बाजार में भौगोलिक रूप से विस्तार करना है। कंपनी ने वर्ष के दौरान 33 देशों में अपने उत्पादों का निर्यात करके 530.80 करोड़ रुपये का निर्यात कारोबार हासिल किया। बताया गया कि कंपनी की ऑयल पाम प्लांटेशन की योजना पूरी तरह से पटरी पर है क्योंकि वित्त वर्ष 2023 के दौरान 6,28,000 हेक्टेयर के समग्र भूमि आवंटन के साथ खेती के तहत क्षेत्र बढ़कर 63,816 हेक्टेयर हो गया है। कंपनी ने पूर्वोत्तर में असम, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, नागालैंड और त्रिपुरा तथा तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की सरकारों के साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं। अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट में उत्तर-पूर्व क्षेत्र में पहली तेल मिल स्थापित की जा रही है।
एनसीएलटी द्वारा अनुमोदित समाधान योजना को सफलतापूर्वक लागू करने के बाद कंपनी ने वित्त वर्ष 2022-23 में लगातार तीसरे वर्ष मजबूत वित्तीय प्रदर्शन दर्ज किया। वित्त वर्ष 2023 के दौरान खाद्य व्यवसाय के अधिग्रहण के लिए इसकी रणनीतिक पहल कंपनी के लिए ब्रांडों की सरणी के साथ अपने खाद्य उत्पाद पोर्टफोलियो को मजबूत करने के लिए एक बड़ा मील का पत्थर बन गई है। गाय घी, शहद, च्यवनप्राश मसाले, आंवला, एलोवेरा आदि जैसे औषधीय रस और फलों के रस, आटा आदि जैसे 21 उत्पादों के गुलदस्ते के साथ अधिग्रहित खाद्य व्यवसाय। पतंजलि नाम के तहत अब एक ज्ञात घरेलू ब्रांड बन गया है और इस प्रकार कंपनी एफएमसीजी बाजार में बहुत मजबूत और आक्रामक तरीके से खुद को फिर से स्थापित करने में सक्षम है।
एफएमसीजी क्षेत्र बनने की कंपनी की पहल में फूड और एफएमसीजी सेगमेंट काफी बूस्ट साबित हो रहा है। न्यूट्रास्यूटिकल व्यवसाय जैसे उत्पाद पिछले वर्ष 2021-22 में 225 करोड़ रुपये की तुलना में वित्त वर्ष 2023 में बढ़कर 509 करोड़ रुपये हो गए। कंपनी ने 6 उत्पादों और बिस्कुट और कन्फेक्शनरी के संबंध में 18 नए SKUs.In के साथ न्यूट्रास्यूटिकल्स उत्पादों को लॉन्च किया है, जिसमें 1300 करोड़ रुपये की बिक्री 10% तिमाही-दर-तिमाही और 20% वर्ष-दर-वर्ष की वृद्धि के साथ हुई है। दूध बिस्कुट अब 826 करोड़ रुपये का ब्रांड है, जो कुल बिस्कुट बिक्री का 63% योगदान देता है। वर्तमान में, पीएफएल बिस्कुट श्रेणी में चौथी सबसे बड़ी कंपनी है जिसकी राष्ट्रीय उपस्थिति है। प्रीमियर ब्रांड न्यूट्रेला वित्त वर्ष 2023 के दौरान 25,600 मीट्रिक टन की अब तक की सबसे अधिक बिक्री तक पहुंच गया।
। कंपनी ने संगठित और असंगठित क्षेत्र से प्रतिस्पर्धा के बावजूद टीएसपी उत्पादों में 6% की लगातार वृद्धि हासिल की है। प्रीमियम तेल की बिक्री सालाना आधार पर 39% बढ़कर 16,800 मीट्रिक टन हो गई। कंपनी ने महाराष्ट्र के पातालगंगा में बादाम के लिए प्रसंस्करण सुविधा स्थापित करके सूखे मेवे (खाद्य) प्रसंस्करण में भी प्रवेश किया है।
चौथी तिमाही में, पीएफएल ने राजस्व में अपनी वृद्धि की गति को बनाए रखा क्योंकि इसने 18.15% की वृद्धि दर्ज की क्योंकि राजस्व सालाना आधार पर इसी तिमाही में 6,663.72 करोड़ रुपये की तुलना में बढ़कर 7,872.92 करोड़ रुपये हो गया। पतंजलि ब्रांड के तहत खाद्य उत्पाद वित्त वर्ष 2022-23 की अंतिम 3 तिमाहियों में दर्ज की गई वृद्धि को बनाए रखने के लिए बाजार की स्वीकृति प्राप्त कर रहे हैं, मुख्य रूप से खाद्य व्यवसाय अधिग्रहण के पूरा होने के बाद। खाद्य राजस्व पर ईबीआईडीटीए आय मजबूत और मजबूत बनी हुई है क्योंकि यह कुल खाद्य व्यवसाय राजस्व के 13.70% से अधिक को पार कर गई है। Q4-23 में प्रदर्शन हाइलाइट्स नीचे दिए गए हैं।
वित्त वर्ष 2023 की चौथी तिमाही में, कर पूर्व लाभ क्रमशः 349.39 करोड़ रुपये (18.16% की वृद्धि पर) और कर के बाद लाभ क्रमशः 263.71 करोड़ रुपये (12.49% की वृद्धि पर) था। खाद्य कारोबार के लिए राजस्व और ईबीआईटी मार्जिन मजबूत और मजबूत बना हुआ है क्योंकि खाद्य और एफएमसीजी का ईबीआईटी में योगदान 68.30% से अधिक है, जबकि पिछले वर्ष में सालाना आधार पर 14.39% का योगदान था। बढ़ती मुद्रास्फीति के स्तर, मैक्रो चुनौतियों के साथ-साथ लागत को आक्रामक रूप से प्रबंधित करने के बावजूद कंपनी अपने ईबीआईडीटीए मार्जिन को बनाए रखना जारी रखती है ताकि मार्जिन को स्वस्थ सीमा में बनाए रखा जा सके। फूड और एफएमसीजी बिजनेस ईबीआईडीटीए का चौथी तिमाही में कंपनी के ओवरऑल मार्जिन में 14.20 पर्सेंट से ज्यादा का अच्छा मार्जिन है।
वार्षिक आधार पर, वित्त वर्ष 2022-23 में, पीएफएल ने पिछले वर्ष की तुलना में 31.04% की प्रभावशाली वृद्धि दर्ज करके 31,821.45 करोड़ रुपये की कुल आय दर्ज की। खाद्य और एफएमसीजी सेगमेंट के लिए राजस्व सालाना आधार पर 1,683.24 करोड़ रुपये की तुलना में 6,218.08 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। वित्त वर्ष 2023 के दौरान पीबीटी और पीएटी में लगभग 10% की वृद्धि हुई, हालांकि खाद्य तेल की कीमतों में तेज गिरावट के कारण ईबीआईडीटीए में मामूली कमी आई है।
खाद्य तेलों के संबंध में, बिक्री की मात्रा 21% की वृद्धि दर्ज करते हुए 1.97 मिलियन मीट्रिक टन हो गई, जबकि खाद्य और एफएमसीजी व्यवसाय का हिस्सा वित्त वर्ष 2022 में 7% से बढ़कर वित्त वर्ष 2023 में 20% हो गया है। वित्त वर्ष 2023 के लिए ब्रांडेड बिक्री सालाना कारोबार का 77.09% है, जिसमें 30.20% की वार्षिक वृद्धि हुई है।
बिस्किट सेगमेंट के संबंध में, इसने गिनी बिसाऊ, पश्चिम अफ्रीका और नाइजीरिया से सोयाबीन से आरसीएन शिपमेंट को सफलतापूर्वक निष्पादित किया है; संयुक्त राज्य अमेरिका से बादाम आयात का सफल शुभारंभ। इसने द वंडरफुल कंपनी के साथ भी समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं – 55% वॉल्यूम शेयर के साथ पिस्ता का दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक और प्रोसेसर, और दुनिया में बादाम और अखरोट के लिए सबसे बड़े प्रोसेसर में से एक मारियानी नट्स के साथ।
बिक्री नवाचार पहल, 600 न्यूट्रेला वेलनेस स्टोर्स की योजना बनाई गई (न्यूट्रेला न्यूट्रिशन ब्रांडिंग + प्रमोटर परिनियोजन @ हाई फुटफॉल स्टोर्स) वैद्य एंड आयुर्वेदिक डॉक्टर प्रोग्राम की योजना 1800 वैद्य रिटेलर लॉयल्टी के साथ 9,000 न्यूट्रेला पसंदीदा आउटलेट्स इन्फ्लुएंसर प्लान के साथ बनाई गई है – जिसमें 1,000 जिम प्रशिक्षक शामिल हैं। नया उत्पाद लॉन्च किया गया – ऑर्थोकेयर। ई-कॉमर्स और मॉडर्न ट्रेड चैनल शुरू हुए। एक साल में चार लाख यूनिक आउटलेट्स जोड़े गए; कुल खुदरा पहुंच 8 लाख+ मासिक है।
कंपनी अपने मजबूत खाद्य उत्पादों के कारोबार के साथ अपने राजस्व को संतुलित करने में सक्षम है। पीएफएल के पास खाद्य व्यवसाय का एक बहुत बड़ा पोर्टफोलियो है जो साल-दर-साल 15% से 20% की दर से बढ़ रहा है। खाद्य पोर्टफोलियो में गाय का घी, स्टेपल, खाद्य तेल जैसे सरसों का तेल आदि जैसे उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला है, जिसमें एलोवेरा जूस और आंवला जूस आदि जैसे पेय पदार्थ शामिल हैं, जो बहुत लोकप्रिय हो गए हैं। बिस्कुट और न्यूट्रास्यूटिकल्स के नए व्यवसायों ने चैनलों में विस्तारित वितरण के साथ अपने पोर्टफोलियो को उच्च मार्जिन और मूल्य वर्धित श्रेणियों में विस्तारित किया है।
दोहरे अंकों की वृद्धि मुख्य रूप से खाद्य व्यवसाय द्वारा संचालित थी, खाद्य तेल व्यवसाय को अत्यधिक गतिशील बाजार स्थितियों के कारण कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिसके बाद उच्च मुद्रास्फीति दबाव और दूसरी तिमाही में खाद्य तेल की कीमतों में अस्थिरता आई। वित्त वर्ष 2023 के दौरान खाद्य तेल की कीमतों में तेज गिरावट के कारण खाद्य तेल उद्योग ने बाजार की अस्थिर स्थिति देखी। इसने कंपनी के तेल कारोबार के लिए समग्र राजस्व स्तर के साथ-साथ सकल मार्जिन पर भी असर डाला है। उच्च मुद्रास्फीति दबाव और रसद, बिजली और ईंधन जैसी अन्य लागतों के परिणामस्वरूप बढ़ती उत्पादन लागत ने मार्जिन पर दबाव डाला है। खाद्य तेल ब्रांडों (जैसे रुचि गोल्ड, महाकोश, सनरिच, न्यूट्रेला, रुचि स्टार और रुचि सनलाइट) के अपने पोर्टफोलियो को और मजबूत करने और लगातार विकास देने के लिए, कंपनी भौगोलिक रूप से विस्तार करने पर ध्यान देने के साथ तेल व्यवसाय के अपने ब्रांडों में निवेश करना जारी रखती है। रुचि गोल्ड, महाकोश, सनरिच, न्यूट्रेला, रुचि स्टार और रुचि सनलाइट जैसे पतंजलि के सभी ब्रांडों को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है। पतंजलि भारत के सबसे बड़े पाम बागानों में से एक है, जिसमें 63,816 हेक्टेयर से अधिक में पाम की खेती होती है, जो भारत के नौ राज्यों में 39,000 से अधिक किसानों के साथ जुड़ा हुआ है।
कंपनी ने नई प्रतिभाओं को आकर्षित करने और मौजूदा प्रदर्शन करने वाले मानव संसाधन को बनाए रखने के लिए ईएसओपी नीति लागू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कंपनी सीएफवाई 2023-24 के दौरान ईएसओपी नीति को लागू करने की योजना बना रही है।