Breaking News

पिछले एक साल में महिलाओं की हत्या का बढ़ता आंकड़ा

रोम, इटली में पिछले एक साल में महिलाओं की हत्या की संख्या में करीब 16 प्रतिशत वृद्धि हुई है, जिनमें से कई घरेलू हिंसा का शिकार हुई हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, अगस्त 2021 से जुलाई 2022 के बीच 125 महिलाओं की हत्या की गई।

इटली के आंतरिक मंत्रालय द्वारा सोमवार को प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल एक अगस्त से 31 जुलाई के बीच 125 महिलाओं की मौत हो चुकी है जबकि पिछले वर्ष की इसी अवधि में 108 महिलाओं की मौत ‘पारिवारिक-भावनात्मक’ कारणों के चलते हुई थीं। इनमें से 68 महिलायें अपने साथियों द्वारा हत्या की शिकार हुईं।

द गार्जियन के आंकड़ों के अनुसार, इटली में हर तीन दिन में औसतन एक महिला की मौत हो जाती है, जो बेहद चिंताजनक है।
डिफरेंज़ा डोना की अध्यक्ष एलिसा एर्कोली ने कहा,“आंतरिक मंत्रालय का आंकड़ों के अनुसार देश में अपराध कम हो रहे हैं, लेकिन नारी हत्याएं बढ़ रही हैं।” उन्होंने कहा कि एक संगठन जिसका उद्देश्य लिंग आधारित हिंसा का मुकाबला करना और महिलाओं के अधिकारों को बढ़ावा देना है।

वर्ष 2018 के आंकड़ों के आधार पर, यूरोपियन इंस्टीट्यूट फॉर जेंडर इक्वेलिटी द्वारा पिछले नवंबर में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, इटली हर दिन मीहलाओं की मौत के मामले में 10वें स्थान पर है।

सुश्री एर्काेली ने कहा,“एक सभ्य देश में महिलाओं की हत्याओं में लगातार वृद्धि चिंता का विषय है। यहां हर साल लगभग 100 या अधिक स्त्री-हत्याएं होती हैं।”