Breaking News

पीडब्ल्यूएल-2 में दिखेगा देसी बनाम विदेशी का दम

wrestlerनई दिल्ली,  पिछले साल सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली पंजाब की टीम पेशेवर कुश्ती लीग (पीडब्ल्यूएल) के दूसरे सत्र में अपने विदेशी खिलाड़ियों के दम पर पहली बार लीग में खेल रही जयपुर निंजा का सामना करेगी जिसका दारोमदार देसी पहलवानों पर टिका है। ओलिम्पिक और विश्व चौम्पियन व्लादीमिर खिनचेंगाशिविली की अगुवाई वाली एनसीआर पंजाब रॉयल्स टीम की ताकत जहां विदेशी खिलाड़ियों पर निर्भर है, वहीं जयपुर टीम को अपने देसी खिलाड़ियों पर भरोसा है। यह मुकाबला इंदिरा गांधी खेल परिसर के केडी जाधव हॉल में होगा।

जयपुर टीम के पास सबसे महंगे दामों में शामिल भारतीय महिला खिलाड़ी रितु फोगाट हैं। उनका निर्मला फोगाट के साथ मुकाबला रोचक रहने की उम्मीद है। हाल में निर्मला के खिलाफ उनका रिकॉर्ड बेहतर रहा है। इस साल सिंगापुर में राष्ट्रमंडल चौम्पियनशिप और उससे पहले राष्ट्रीय चौम्पियनशिप के खिताब जीतकर रितु ने अच्छी फॉर्म का परिचय दिया है। इसके अलावा महिलाओं के 53 किग्रा में जयपुर की बेतजाबेथ आरगुएलो और पंजाब की ओडुनायो की बीच कड़ा संघर्ष देखने को मिल सकता है। बेतजाबेथ रियो ओलिम्पिक में मेडल राउंड तक पहुंची थीं जबकि ओडुनायो ने रियो में निराश किया था। ओडुनायो ने हालांकि हाल में गोल्डन ग्रां प्री में स्वर्ण पदक जीतकर साबित कर दिया है कि वह अपनी पिछले साल की पीडब्ल्यूएल की फॉर्म में लौट आयी हैं।

जयपुर के राहुल मान के सामने लंदन ओलिम्पिक के चौम्पियन और रियो के रजत पदक विजेता टोगरुल असगारोव हैं। 70 किग्रा में विनोद ओमप्रकाश की मौजूदा फॉर्म पंजाब के पंकज राणा से बेहतर है। पंजाब के जितेंद्र (97 किग्रा) और कृष्ण कुमार (97 किग्रा) का मुक़ाबला विदेशी दिग्गजों से है जबकि 58 किग्रा में राष्ट्रीय चौम्पियन पंजाब की मंजू कुमारी मौजूदा फॉर्म में जयपुर की पूजा ढांडा पर हावी लगती हैं। जयपुर टीम के कोच जितेंद्र यादव ने कहा, हमारी टीम में युवा जोश है। हम पंजाब के दिग्गजों को कड़ा मुकाबला देंगे। यहां तक कि ये युवा उन्हें हराने का भी दमखम रखते हैं। दूसरी तरफ पंजाब टीम के कोच चंद्रविजय ने कहा, हमारे चारों विदेशी खिलाड़ी जयपुर के विदेशी खिलाड़ियों से बेहतर हैं। भारतीय पहलवानों में मंजू 58 किग्रा में पूजा से बेहतर हैं जबकि निर्मला 48 किग्रा में रितु फोगाट से कड़ा मुक़ाबला करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *