Breaking News

प्रधानमंत्री के सामने पहली बार प्रस्तुति देंगे बुंदेली कलाकार

झांसी, उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में होने जा रहा बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के उद्घाटन समारोह में पहली बार बुंदेलखंड के कलाकारों को प्रधानमंत्री के सामने प्रस्तुति देने का मौका मिलेगा।

बुन्देलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन समारोह बुन्देलखण्ड के कलाकारों को सौगात लेकर आया है प्रधानमंत्री के जालौन जनपद में जुलाई माह में प्रस्तावित कार्यक्रम में झांसी मंडल के 80 बुन्देली लोक कलाकार कार्यक्रम स्थल पर अपनी प्रस्तुतियां देंगे। यह पहला अवसर होगा जब देश के प्रधानमंत्री के समक्ष बुंदेली लोक कार्यक्रमों की न सिर्फ प्रस्तुतियां होंगी बल्कि कला एवं संस्कृति की धरोहर को संरक्षित रखने के लिये गठित की गई समितियों के सदस्यों को भी इन कार्यक्रम में स्थान मिलेगा।

इस क्षेत्र की सांस्कृतिक धरोहर को संरक्षित करने के लिये मंडलायुक्त झांसी डा. अजय शंकर पाण्डेय की पहल पर अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इस कड़ी में प्रधानमंत्री के संभावित कार्यक्रम स्थल का दौरा कर लौटे आयुक्त ने बताया कि कार्यक्रम स्थल के समीप बुंदेली कलाकारों के लिये एक पृथक स्थान निर्धारित होगा जहां वे अपनी कलाओं का प्रदर्शन कर सकेंगे। कार्यक्रम स्थल के समीप ही एक सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक धरोहर दीर्घा भी बनायी जायेगी जहाँ बुंदेलखंड की सांस्कृतिक धरोहर के प्रदर्शन के लिये छायाचित्र लगाये जायेंगे। इस प्रदर्शनी में झांसी मण्डल की प्रसिद्ध इमारतों के साथ-साथ हाल ही में खोजी गयी गांव-गांव की गौरव गाथा से संबंधित चित्रों का भी प्रदर्शन किया जायेगा।

मंडलायुक्त की पहल पर गठित करायी गयी 8 समितियों द्वारा विगत एक वर्ष में किये गये प्रयासों की प्रस्तुति के लिये अलग-अलग काउन्टर बनाये जायेंगे जिसमें गुमनाम से नाम की ओर प्रकाशन श्रंख्ला में प्रकाशित बुंदेली साहित्य की प्रदर्शनी तथा इन साहित्यकारों को भी इन काउन्टरों में बैठने का अवसर मिलेगा। कार्यक्रम स्थल पर झांसी के साथ बांदा मंडल के लोक कलाकारों को भी अवसर मिलेगा जिसके लिये मण्डलायुक्त चित्रकूट धाम अपने स्तर पर कलाकारों का चयन करायेंगे।

बुंदेलखण्ड की परम्परागत चितेरी चित्रकला के प्रदर्शन के लिये प्रधानमंत्री जी के संभावित कार्यक्रम स्थल के समीप सजावट में महत्वपूर्ण स्थान दिया जायेगा जिससे राष्ट्रीय स्तर पर स्थानीय कलाकारों की पहचान बन सके। आयुक्त सभागार में इस संबंध में बैठक गूगलमीट के माध्यम से आयोजित की गयी जिसमें यह तय किया गया कि झाँसी मण्डल के तीनों जिलों के लोक कलाकारों को प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में आमंत्रित कर उन्हें भव्य प्रस्तुतियों का अवसर प्रदान किया जायेगा इसके लिये विधावार अलग-अलग मंच बनाये जायेंगे। इसकी जिम्मेदारी क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी को दी गयी है।

बुन्देलखंड एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन समारोह में यहां के कलाकारों को अवसर देने का उद्देश्य बुंदेली लोक कलाओं को पुनर्जीवित कर राष्ट्रीय पटल पर प्रस्तुत करना है जिससे इस क्षेत्र की अपार संपदा पर अगली पीढ़ी गर्व कर सके तथा कालाकारों को राष्ट्रीय व अतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिल सके।