Breaking News

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुजरात में करेंगे करोड़ों के विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास

गांधीनगर, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुजरात के एकता नगर में 31 अक्टूबर को करोड़ों के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

सरकारी सूत्रों ने यहां शनिवार को बताया कि श्री मोदी सरदार पटेल की जयंती के अवसर पर 31 अक्टूबर को एकता नगर स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का दौरा कर दुनिया की सबसे ऊंची सरदार साहेब की प्रतिमा की ‘पद पूजा’ कर देशवासियों की ओर से सरदार पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। उसके बाद वे ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ समारोह में उपस्थित रहकर पुलिस बल के जवानों की एकता परेड का निरीक्षण करेंगे और सभी लोगों को राष्ट्रीय एकता दिवस की शपथ भी दिलाएंगे।

प्रधानमंत्री इस वर्ष आयोजित होने वाले ‘आरंभ’ कार्यक्रम में शामिल होंगे और प्रशिक्षु अधिकारियों को संबोधित करेंगे। यह ‘आरंभ’ कार्यक्रम का पांचवां संस्करण होगा, जिसकी इस वर्ष की थीम ‘हारनेसिंग द पावर ऑफ डिसरप्शन’ होगी।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री करोडों के विभिन्न विकास कार्यों एवं पर्यटन आकर्षणों का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे, जिसमें ग्रीन इनिशिएटिव के तहत पांच परियोजनाएं, तीन पर्यटन आकर्षण और तीन बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास शामिल है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी क्षेत्र विकास और पर्यटन प्रशासन प्राधिकरण प्रकृति, संस्कृति और पानी के संरक्षण के साथ एकता नगर का विकास करने के लिए प्रतिबद्ध है।

प्रकृति के संरक्षण के लिए ग्रीन इनिशिएटिव परियोजनाएं स्टैच्यू ऑफ यूनिटी क्षेत्र विकास और पर्यटन प्रशासन प्राधिकरण ने प्रकृति के संरक्षण के लिए ग्रीन इनिशिएटिव के तहत पांच परियोजनाओं का आयोजन किया है। सरदार पटेल जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के करकमलों से इन पांच परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया जाएगा, जिसमें 30 ई- बसों, पब्लिक बाइक शेयरिंग, गुजरात गैस लिमिटेड द्वारा सिटी गैस का वितरण और एकता नगर में आने वाले पर्यटकों के आसान परिवहन के लिए गोल्फ कार्ट्स जैसी सुविधाओं का लोकार्पण तथा चार मेगावाट की स्थापित क्षमता वाले सोलर पैनल्स का शिलान्यास शामिल है।

ग्रीन इनिशिएटिव के हिस्से के रूप में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर में सैलानियों के घूमने के लिए प्राधिकरण द्वारा डीजल से चलने वाली बसों के स्थान पर अब इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। इसके साथ ही, पर्यटकों को एकता नगर का समग्र अनुभव प्रदान करने तथा उन्हें परिवहन के लिए एक हरित माध्यम यानी ग्रीन मोड उपलब्ध कराने के लिए प्राधिकरण ने साइकिल शेयरिंग सिस्टम (पब्लिक बाइक शेयरिंग) का आयोजन किया है। प्राधिकरण की यह पहल सैलानियों को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर में घूमने के लिए कम खर्च पर पर्यावरण अनुकूल मोबिलिटी मुहैया कराएगी।

एकता नगर में पर्यावरणीय टिकाऊपन को तथा सिटी गैस वितरण (सीजीडी) नेटवर्क के विकास को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से सभी घरों में पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) की आपूर्ति करने के लिए गुजरात गैस लिमिटेड (जीजीएल) द्वारा सिटी गैस वितरण का आयोजन किया गया है, जो लोगों की परंपरागत ईंधन स्रोतों पर निर्भरता को कम करेगा।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी आने वाले पर्यटकों को प्राकृतिक वातावरण और खूबसूरत लैंडस्केप का स्वास्थ्यप्रद अनुभव प्रदान करने के लिए एक पर्यावरण अनुकूल परिवहन समाधान के रूप में ई-गोल्फ कार्ट पेश की जा रही है। साथ ही, हरित एवं पर्यावरण अनुकूल टिकाऊ समाधानों के हिस्से के रूप में तथा 1.4 मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादन की मौजूदा क्षमता में वृद्धि करने के लिए पार्किंग एक, पार्किंग दो और पार्किंग तीन पर सोलर पैनल लगाने की योजना है, जिससे चार मेगावाट सौर ऊर्जा का उत्पादन होगा। इस तरह, प्रकृति के संरक्षण के साथ एकता नगर का विकास किया जा रहा है।