Breaking News

बारिश से हुए जलभराव के कारण डेंगू ‌और मलेरिया का प्रकोप

फिरोजाबाद, उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष रूप से निचली आबादी में जलभराव और गन्दगी के कारण मच्छरों की वज़ह से डेंगू और मलेरिया का प्रकोप बढ़ता जा रहा है।

अस्पतालों मे पीड़ित मरीजों के परीक्षण में ‌भी डेंगू ‌और मलेरिया ‌के वायरस की पुष्टि हुई है। ‌ स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा प्रभावित क्षेत्रों में कीटनाशक दवाओ के छिड़काव के साथ साफ सफाई के निर्देश भी दिए गए हैं। मौसम के एक बार फिर करवट लेने से दो दिन से लगातार बारिश से अनेक निचले क्षेत्रों जलभराव की समस्या बन गई है जिसकी वजह से मच्छरों का प्रकोप जोर पकड़ रहा है। मच्छरों के प्रकोप के साथ ही बुखार के मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है विशेष रूप से नारखी, अराव,कोटला क्षेत्र बुखार के मरीजों से प्रभावित है।

मरीजों ‌की जांच में डेंगू और मलेरिया के वायरस की पुष्टि हो चुकी है। सीएमओ डॉक्टर रामबदन सिंह के द्वारा भी क्षेत्र का दौरा किया जा रहा है। डिप्टी सीएमओ पवन कुमार और मलेरिया अधिकारी डॉ एस पी गुप्ता अपनी टीम के‌ साथ प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को जागरूक करने के साथ कैंप लगाकर दबाए वितरण कर पीड़ित मरीजों की जांच जारी है।

शुक्रवार और शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की टीमों के द्वारा कई प्रभावित क्षेत्रों में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कराकर लोगों को मच्छरों के बचाव के संबंध में आवश्यक जानकारी देते हुए जल भराव और सफाई की प्रति जागरूक भी किया गया। घरों में जाकर किसी भी प्रकार के जलभराव ‌के प्रति सचेत किया गया।