Breaking News

बाल श्रम और ‘बेटी बचाओ बेटी पढाओ’ का मुद्दा उठाती ‘बावली’

नयी दिल्ली , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना ‘बेटी बचाओ बेटी पढाओ’ और बाल श्रम का मुद्दा उठाती फीचर फिल्म ‘बावली’ में दिखाया गया है कि लड़कियों को लड़कों के बराबर समझे जाने और उन्हें शिक्षित करने से ही समाज और देश सशक्त बन सकता है। ‘बावली’की यहां के फिल्म डिविजन सभागार में हुई विशेष स्क्रीनिंग में केन्द्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री महेन्द्र नाथ पांडे, जानी-मानी फैशन डिजायनर संजना जॉन और फिल्म की पूरी टीम के साथ सिनेमा, रंगमंच और साहित्य जगत के कई जाने माने लोग मौजूद थे।

रंगमंच निर्देशन के क्षेत्र में पहचान बनाने वाले निर्देशक नवीन अग्रवाल की इस पहली फीचर फिल्म से प्रभावित डॉ. पांडे ने फिल्म देखने के बाद कहा है कि इस फिल्म के उद्देश्य के साथ कोई नाटकीयता नहीं जोड़ी गयी है और इस विषय पर फीचर फिल्म बनाना अपने आप में हिम्मत का काम है। उन्होंने फिल्म की टीम को भरोसा दिया कि वह इस फिल्म को प्रधानमंत्री श्री मोदी तक लेकर जायेंगे।

उन्हें उम्मीद है कि फिल्म की यह पहल कारगर साबित होगी। इस मौके पर संजना जॉन ने कहा कि वह खुद भी इस मुद्दे पर लंबे समय से काम कर रही है और ऐसे विषय पर जागरुकता फैलाना जरूरी है जिसमें यह फिल्म कामयाब होगी। उन्होंने कहा, ऐसे विषय पर जागरूकता फैलाने के लिये फिल्म काफी सशक्त माध्यम है, जो काम भाषण और प्रचार से नहीं हो सकता वह फिल्म से संभव है क्योंकि दर्शकों के दिमाग पर फिल्मों का गहरा असर होता है।