Breaking News

बाल सुधार गृह से पांच बाल अपराधी फरार,तीन पुलिसकर्मी निलंबित

बुलंदशहर, उत्तर प्रदेश में बुलंदशहर जिला मुख्यालय स्थित राजकीय बाल सुधार गृह का ताला खोलकर पांच बाल कैदी फरार हो गये,जिसमें बाद में दो को बरामद कर लिया है।

इस मामले में लापरवाही बरतने के आरोप में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने एक मुख्य आरक्षी सहित तीन पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया ,वही जिला मजिस्ट्रेट के आदेश पर बाल संप्रेक्षण गृह के प्रभारी अधीक्षक एवं ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों के विरुद्ध कोतवाली नगर में रिपोर्ट दर्ज की गई है।

राजकीय बाल संप्रेक्षण गृह नगर कोतवाली क्षेत्र में तहसील सदर के पास स्थित है ,जहां 16 वर्ष से कम उम्र के बाल अपराधियों को रखा जाता है। वर्तमान में बुलंदशहर सहित आसपास के कई जिलों के बाल अपराधी भी इस सुधार गृह में रह रहे हैं । इसकी सुरक्षा में पुलिस का एक दल तैनात रहता है । वही होमगार्ड भी ड्यूटी पर रहते हैं।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह के अनुसार सोमवार को पांच बाल कैदी दरवाजे के पास सो रहे चौकीदार की जेब से चाबी निकालकर ताला खोल लिया और फरार हो गए । फरार बाल कैदियों में दो डिवाइ क्षेत्र के एक-एक शिकारपुर अहमदगढ़ और हापुर क्षेत्र का है। सभी अपहरण ,अवैध हथियार रखने के आरोप में बाल सुधार गृह में रखे गये थे। मजेदार बात यह रही कि पांच बालि कैदियों के फरार होने की सूचना को बाल संप्रेक्षण गृह के प्रभारी अधीक्षक और पुलिस कर्मचारी देर शाम तक वरिष्ठ अधिकारियों से छुपाए रखा।

गौरतलब है कि कल शाम प्रभारी अधीक्षक ने पांच बाल कैदी फरार होने की सूचना वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं नगर कोतवाली को दी। सूचना पर जिला मजिस्ट्रेट रविंद्र कुमार और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह बाल संप्रेक्षण ग्रह जा पहुंचे और बारीकी से निरीक्षण किया । वहां तैनात पुलिसकर्मियों होमगार्ड से भी पूछताछ की। इस दौरान पता चला की मुख्य आरक्षी समेत तीन कांस्टेबल डयूटी के समय सो रहे थे। एसएसपी ने मुख्य आरक्षी सुभाष धामा आरक्षी राहुल बंसल और आरक्षी सचिन कुमार को निलंबित कर दिया वहीं ड्यूटी पर तैनात होमगार्ड चित्र कुमार दिनेश कुमार और जोगिंदर सिंह के विरुद्ध होमगार्ड के जिला कमांडेंट को कार्रवाई करने को लिखा है ।

पुलिस बाल संप्रेक्षण गृह में लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज से यह पता चल रहा है कि बाल कैदियों ने बंद गेट के बाहर सो रहे चौकीदार के पास से गेट की चाबी उठाई और ताला खोलकर वे एक-एक कर वहां से बाहर निकले, पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज कब्जे में ले ली है। नगर कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक अखिलेश कुमार त्रिपाठी ने बताया कि सूचना मिलने पर पुलिस ने कई स्थानों पर दबिश दी बाल कैदियों के घरों पर भी दबिश दी गई, लेकिन फरार बाल कैदियों का कोई पता नहीं चला। उन्होंने बताया कि आज पुलिस ने बंदी गृह से भागे दो बाल कैदियों को पकड़ लिया है।