Breaking News

बिहार विधानसभा की दो सीटों के उपचुनाव की मतगणना शुरू

पटना, बिहार विधानसभा की दो सीट तारापुर और कुशेश्वरस्थान (सुरक्षित) के उपचुनाव की मतगणना कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह आठ बजे से शुरू हो गया ।

राज्य निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, उपचुनाव वाली दोनों सीटों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के बीच मतगणना शुरू हो गयी है । सबसे पहले डाक मत पत्रों (पोस्टल बैलेट) की गिनती शुरू की गई है। इसके बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से वोटों की गिनती होगी ।

तारापुर विधानसभा क्षेत्र के वोटों की गिनती के लिए दो हॉल में सात सात टेबल हैं जबकि पोस्टल बैलट की गिनती अलग कमरे में हो रही है । इसके लिए पांच टेबल लगाए गए हैं । इसी तरह कुशेश्वरस्थान (सु) के लिए एक कमरे में 10 और दूसरे कमरे में चार टेबल लगाए गए हैं जबकि पोस्टल बैलट के लिए अलग कमरे में दो टेबल लगे हैं । मतगणना का परिणाम अपराह्न तक आने की उम्मीद है लेकिन रुझान करीब एक घंटे बाद से ही मिलने लगेंगे ।

गौरतलब है कि कुशेश्वरस्थान (सु) से जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के शशिभूषण हजारी और तारापुर से इसी दल के डॉ. मेवालाल चौधरी के निधन के कारण सीट रिक्त होने से उपचुनाव कराया गया है। तारापुर विधानसभा सीट से नौ उम्मीदवारों जबकि कुशेश्वरस्थान (सु) विधानसभा सीट के लिए आठ उम्मीदवारों ने भाग्य आजमाया है । इन उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मतदाताओं ने 30 अक्टूबर को अपने मताधिकार का प्रयोग कर ईवीएम में कैद कर दिया है ।

उपचुनाव में तारापुर सीट से जदयू ने राजीव कुमार सिंह जबकि राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने अरुण कुमार शाह को मैदान में उतारा है। इसके जवाब में कांग्रेस ने राजेश कुमार मिश्रा को कमान सौंपी है। सांसद चिराग पासवान के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा-रामविलास) ने तारापुर सीट से कुमार चंदन को अपना उम्मीदवार बनाया है। इस सीट पर सीधा मुकाबला जदयू और राजद प्रत्याशी के बीच है।

इसी तरह कुशेश्वरस्थान सीट पर जदयू ने दिवंगत विधायक शशिभूषण हजारी के पुत्र अमन भूषण हजारी को मैदान में उतारा है। वहीं, राजद ने गणेश भारती को जबकि कांग्रेस ने अतिरेक कुमार को अपना-अपना उम्मीदवार बनाया है। लोजपा (रामविलास) ने इस सीट पर अंजू देवी पर दाव लगाया है।