Breaking News

घर-घर “आनंद उमंग भयो, जय कन्हैया लाल की“

अहमदाबाद गुजरात में “आनंद उमंग भयो जय कन्हैया लाल की” गीत गाते हुए भक्तगण अपने-अपने घरों में भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव आज धूमधाम से मना रहे हैं।

सोशल मीडिया के जरिये लोगों ने सुबह से ही एक-दूसरे को भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव की बधाई दी तथा श्रद्धालुओं को घरों में भगवान के जन्मोत्सव के खास गीत गाते-बजाते और गुनगुनाते हुए देखा गया।

राज्यभर के बाजारों में भगवान कृष्ण के लिए दही, माखन, मिश्री, वस्त्र, प्रतिमाएं, फल, फूल मालाएं, मिठाई खरीदते लोग नजर आए लेकिन बाजार में भीड़ कम होने से व्यापारियों में हर साल की तरह उत्साह नहीं दिख रहा। फूल के एक व्यापारी ने बताया कि बाजार में फूल ही नहीं आ रहे, जो आ रहे हैं, वे भी महंगे हैं। इसलिए इस बार फूल मालाएं 40 रुपये से 100 रुपये में बिक रहीं हैं। आने वाला ग्राहक 10 से 20 रुपये में मांग रहा है पर 40 से कम में हम नहीं बेच पा रहे हैं जिससे हमेशा के ग्राहकों में नाराजगी भी है और कुछ ग्राहक तो बिना माला लिए ही वापस जा रहे हैं।

सब के मुंह पर एक ही बात है कोरोना जल्दी भागे तो बाजार में रौनक आए। एक मिठाई के व्यापारी ने बताया कि जो लोग आज के दिन आधा किलोग्राम से एक किलोग्राम तक मिठाई खरीदते थे, वे आज 250 ग्राम मिठाई ही भोग के लिए खरीद रहे हैं। कुछ तो दाम पूछते हैं और चल देते हैं। फल विक्रेता ने गुजराती में कहा,“ पहेला जेवी मजा नथी साहेब दिवस ना रोटला निकडे तो घणुं छे” (पहले जैसी बिक्री नहीं है दिन के खाने का पैसा आ जाए वह ही काफी है)। थोडी देर रुक कर आकाश की ओर देखकर वह बोला कुछ भी हो पर आज हम घर जाकर भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव सपरिवार धूमधाम से मनाएंगे।

भगवान कृष्ण भक्तों के लिए द्वार बंद कर मंदिरों में हो रहे श्रीकृष्ण जन्मोत्सव को श्रद्धालु घर बैठे ही श्रीकृष्ण की पूजा-अर्चना के भी दर्शन कर सकें इसलिए मंदिरों से इसका लाइव प्रसारण किया जा रहा है।

राज्य में भगवान कृष्ण के दो विश्व प्रसिद्ध मंदिरों सौराष्ट्र में द्वारका के जगत मंदिर तथा मध्य गुजरात के डाकोर के रणछोड़राय जी मंदिर तथा भगवान विष्णु श्रीकृष्ण को जिनका अवतार माना जाता है, उनके उत्तर गुजरात स्थित विख्यात शामलाजी मंदिर, अहमदाबाद में स्थित इस्कोन और भाडज मंदिर समेत अनेक मंदिरों में आज जन्माष्टमी के मौके पर मनोहारी सजावट की गयी है, मंदिरों में प्रतिमाओं का रत्नाभूषणों से विशेष शृंगार किया गया है। पुजारियों और मंदिर के ट्रस्टियों द्वारा विशेष पूजा अर्चना के आयोजन भी किए गए हैं लेकिन भक्तों के लिए दरवाजे बंद होने से भक्तों की भीड़ उमड़ती नजर नहीं आ रही।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार के गृह विभाग ने अधिसूचना जारी कर कोरोना संकट के मद्देनजर आने वाले दिनों में जन्माष्टमी, गणेश चतुर्थी, मोहर्रम और अन्य पर्वों के मौके पर किसी तरह के जुलूस अथवा भीड़-भाड़ वाले आयोजन पर रोक लगा दी है।

प्रदेश में कल शाम तक पिछले 24 घंटे में कोरोना विषाणु यानी कोविड-19 संक्रमण के 1118 नये मामले सामने आये जिससे संक्रमितों की कुल संख्या 73238 पर पहुंच गयी है।