Breaking News

भाजपा को “पंजे” वाली मशीन पर आपत्ति

इंदौर,इसे सस्ता प्रचार पाने का जरिया कह लीजिये या चुनावी नियम-कायदों का पालन कराने को लेकर सियासी नेताओं की वास्तविक गंभीरता लेकिन मध्यप्रदेश के इंदौर लोकसभा क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की अजब-गजब शिकायतों का सिलसिला जारी है।

चुनावी घमासान तेज होने के बीच भाजपा के दो स्थानीय नेताओं-जगमोहन वर्मा और घनश्याम व्यास ने यहां रेलवे आरक्षण कार्यालय में रखीं दो बायोमेट्रिक मशीनों पर आपत्ति जतायी है जिनके इस्तेमाल के लिये लोगों को अपने हाथ के पंजे की छाप देनी पड़ती है। इन मशीनों के जरिये रेल उपभोक्ताओं को टोकन नम्बर प्राप्त होता है जिससे उन्हें आरक्षण कार्यालय में अपने काम के लिये कतार में खड़ा नहीं होना पड़ता।

वर्मा पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल की क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सदस्य भी हैं। उन्होंने  कहा, “बायोमेट्रिक मशीनों पर कांग्रेस के चुनाव चिन्ह हाथ के पंजे की आकृति बनी है। इसके अलावा रेलवे आरक्षण कार्यालय के कर्मचारी लोगों को बार-बार बोलते रहते हैं कि वे टोकन नम्बर लेने के लिये इन मशीनों पर अपने हाथ का पंजा लगायें। इन मशीनों से रेलवे के सरकारी दफ्तर में कांग्रेस का अनुचित प्रचार हो रहा है।”

दोनों भाजपा नेताओं ने निर्वाचन अधिकारियों को आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत करते हुए मांग की है कि इंदौर क्षेत्र में 19 मई को मतदान संपन्न होने तक रेलवे आरक्षण कार्यालय से हाथ के पंजे वाली बायोमेट्रिक मशीनें हटवा दी जायें।  उधर, इंदौर क्षेत्र में ही कांग्रेस ने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की एक और दिलचस्प शिकायत के साथ भाजपा के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है जहां शाकाहारियों की बहुसंख्यक आबादी रहती है।

प्रदेश कांग्रेस समिति के सचिव राकेश सिंह यादव ने इस शिकायत में क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी शंकर लालवानी पर आरोप लगाया है कि वह शाकाहारी मतदाताओं को लुभाने के लिये अपने परिवार की भोजन संबंधी आदतों के बारे में झूठ बोल रहे हैं।
यादव ने आरोप लगाया, “मांसाहार के विरुद्ध प्रचार करने वाले एक धार्मिक संस्थान की मदद से लालवानी मतदाताओं के सामने इस बात का मिथ्या प्रचार कर रहे हैं कि उनका परिवार शाकाहारी है।”