Breaking News

भारत और किर्गीज़स्तान में निवेश बढ़ाने को लेकर चर्चा

बिश्केक, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत और किर्गीज़स्तान के कारोबारी समुदाय से एक.दूसरे के देशों में अप्रयुक्त संभावनाएं तलाशने का आग्रह करते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापार तथा निवेश को बढ़ाने के लिए द्विपक्षीय निवेश समझौतों पर विचार करने के अलावा एक पंचवर्षीय योजना पर काम किया गया है।

मोदी ने किर्गीज़स्तान के राष्ट्रपति जीनबेकोव सोरोनबे के साथ शुक्रवार को भारत.किर्गीज़स्तान कारोबार मंच का उद्घाटन करते हुए कहा कि कारोबार के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनाने के लिए दोहरी कर प्रणाली से बचने को लेकर एक समझौते को अंतिम रूप दिया जा चुका है। मोदी ने कहा कि द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए एक पंचवर्षीय योजना को अंतिम रूप दिया जा चुका है। सूत्रों के मुताबिक दोनों नेताओं ने बिश्केक और नयी दिल्ली के बीच सीधी उड़ान सेवा शुरू करने पर भी चर्चा की।

मोदी ने कहा कि किर्गीज़स्तान ने भारतीय कारोबारियों को कपड़ाए रेलवेए जल विद्युतए खनन और खनिज शोध के क्षेत्र में बेहतर अवसर उपलब्ध कराएं हैं।उन्होंने किर्गीज़स्तान के कारोबारियों को भारत में निवेश करने के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि भारत एक बड़ा बाजार है और जल्द ही पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने वाला है।