Breaking News

मदरसा शिक्षा प्रणाली में नवीनीकरण की जरूरत: तनवीर रिजवी

महोबा, उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा समिति के सदस्य तनवीर रिजवी ने कहा है कि मदरसा शिक्षा प्रणाली में वक्त के साथ नवीनीकरण की आवश्यकता है।

उन्होने कहा कि मदरसों में उर्दू अरबी के साथ अंग्रेजी गणित कंप्यूटर आदि विषयों को शामिल किया जाए जिससे मुस्लिम समुदाय के बच्चे भी प्रतियोगी परीक्षाओ में शामिल हो सके।

जिले के चरखारी में मदरसा मोहम्मदिया अरबिया में आयोजित अल्पसंख्यको से संवाद कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए श्री रिजवी ने सोमवार को कहा कि मदरसों का आधुनीकरण बहुत आवश्यक है। दीनी तालीम को प्रमुखता के कारण मदरसा के बच्चे केवल धार्मिक किताबों का अध्ययन करते हैं जिससे वे अन्य जानकारियों से वाकिफ नही हो पाते और पिछड़ेपन के शिकार हो रहे है। उन्हें हिन्दी,अंग्रेजी,कम्प्यूटर आदि का प्रशिक्षण भी मिलना चाहिए ताकि कम्पटीशन के युग मे वह भी अन्य स्कूलों के बच्चों के बराबर सुयोग्य हो सकें।

कार्यक्रम में मौजूद भाजपा जिलाध्यक्ष व एमएलसी जितेंद्र सिंह सेंगर ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की केंद्र व प्रदेश सरकार सबका साथ सबका विकास सबका सहयोग के साथ काम कर रही है । पूर्व की सरकार जातिवाद के आधार पर कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देती थी जबकि भाजपा सरकार में सभी जाति धर्म समुदाय को बिना किसी भेदभाव के आवास योजना सहित अन्य योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि चरखारी में पर्यटन विकास का प्रयास तेजी से चल रहा है। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। कार्यक्रम में अल्पसंख्यक वर्ग से बड़ी संख्या में लोगों ने शिरकत कर अपनी समस्याएं रखीं। श्री रिजवी ने इनका शीघ्र समाधान कराने का आश्वासन दिया।