Breaking News

महापुरुषों की जयन्तियों पर स्कूलों में छुट्टियां न हो- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महापुरुषों की जयन्तियों या पुण्यतिथियों पर स्कूलों में छुट्टियां नहीं करने का सुझाव देते हुए आज कहा कि उस दिन बच्चों को उन शख्सियतों के बारे में जानकारी देनी चाहिए।

मुख्यमंत्री योगी ने डा0 भीमराव अम्बेडकर की 126वीं जयन्ती पर अम्बेडकर महासभा में आयोजित समारोह में यह सुझाव दिये। उन्होंने कहा कि महापुरुषों की जयन्ती या पुण्यतिथि पर शिक्षण संस्थाएं आमतौर पर बंद हो जाती हैं। संस्थाओं को बंद करने के बजाय शिक्षक बच्चों को उन महापुरुषों के बारे में शिक्षित करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक छुट्टियां होती हैं। सरकारी कार्यालयों और शिक्षण संस्थाएं साल में कम से कम 100 दिन बंद रहते हैं जिसमें 48 राजपत्रित छुट्टियां हैं जिसमें गुरुगोविन्द सिंहए कर्पूरी ठाकुरए महर्षि कश्यपए चेट्टीचंदए भगवान महावीरए मोहम्मद हजरत अली और महात्मा गांधी समेत 23 जयन्तियों की छुट्टियां हैं। सरकारी स्कूल गर्मी आैर जाडे की छुट्टियों के लिए 60 दिन से अधिक बंद रहते हैं। इसके साथ ही 17 रिस्ट्रिक्टेड छुट्टियां हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार विचार करेगी कि जयन्तियों पर छुट्टी के बजाय महापुरुषों के बारे में बच्चों को बताने का काम शुरु हो। उन्होंने कहा कि व्यवस्था है कि स्कूल कम से कम 222 दिन खुलें। अत्यधिक छुट्टी होने के कारण ऐसा संभव नहीं हो पाता।