Breaking News

मैराथन में लोगों का ध्यान आकर्षित करेंगा यें….

नयी दिल्ली,  जल संरक्षक एवं धाविका मीना गुली वैश्विक जल संकट पर लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए 100 दिनों में 100 मैराथनों में दौड़ने की तैयारी कर रही हैं और उनका एक ही उद्देश्य है जल सरंक्षण। माना जाता है कि आज से केवल 12 वर्षों के बाद यानी 2030 तक दुनिया को पानी की आपूर्ति और मांग के बीच अनुमानित 40ः की कमी का सामना करना पड़ सकता है। मीना रनिंग ड्राई अभियान में एक दिन में एक मैराथन में दौड़कर दुनिया भर की यात्रा करते हुए पानी से जुड़ी अत्यंत प्रेरणादायक कहानियों का वर्णन करने के साथ.साथ इस समस्या का समाधान निकालने के लिए प्रतिदिन काम करने वाले नायकों को पर प्रकाश डालेंगी।

रनिंग ड्राई को न्यूयॉर्क शहर मैराथन में 4 नवंबर को शुरू किया गया था। इस अभियान के दौरानए मीना इंग्लैंडए फ्रांसए इटलीए उज़बेकिस्तान और अरब सागरए भारतए हांगकांगए चीनए दुबईए जॉर्डनए इज़राइलए फिलिस्तीनए इथियोपियाए केन्याए दक्षिण अफ्रीकाए ऑस्ट्रेलियाए चिलीए बोलीवियाए पेरू और मेक्सिको में दौड़ेंगी और पूरे अमेरिका भर में दौड़कर 11 फरवरीए 2019 को न्यूयॉर्क शहर में अपनी 100वीं मैराथन पूरा कर इस अभियान का समापन करेंगी। भारत छठा देश है जहां उन्होंने 23 नवंबरए 2018 को हरियाणा से अपनी मैराथन को शुरू किया और 24 नवंबर को वह दिल्ली पहुंची जहां वह ऐरो सिटी इबिस होटलए क़ुतुब मीनारए छतरपुर मेट्रो स्टेशनएनेहरू पार्क जैसे क्षेत्रों से और बहुप्रतिष्ठित राष्ट्रपति भवन और इंडिया गेट से होकर गुज़रीं।

मीना ने कहाए श्मेरी दौड़ें जल का संरक्षण करने के लिए एकजुट होने का दुनिया के लिए आह्वान हैं। हमें जीवित रहने के लिए जिस पानी की जरूरत हैए जो कम होता जा रहा है। दुनिया भर में 100 दिनों में 100 मैराथनों में दौड़नाए यह दिखाने के लिए कि पानी के प्रति पूर्णतः प्रतिबद्ध होना कैसा होता है। हम सभी दुनिया के जल संकट को हल करने में मदद कर सकते हैं। हम में से हरेक इंसान अपना योगदान देने में सक्षम है। ऑस्ट्रेलिया की 48 वर्षीय मीना अब हांगकांग में बस चुकी हैं।वह लंबी दूरी की दौड़ों से काफ़ी समय से जुड़ी रही हैं।