Breaking News

यूनीसेफ ने पूर्व प्राथमिक शिक्षा पर जारी की, वैश्विक रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र,  संयुक्त राष्ट्र बाल निधि ;यूनीसेफ की जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया में 17़़ 5 लाख बच्चे ऐसे हैं जो पूर्व.प्राथमिक शिक्षा से वंचित हैं। यूनीसेफ की पूर्व प्राथमिक शिक्षा पर जारी वैश्विक रिपोर्ट के मुताबिक कम आय वाले देशों में पांच में से सिर्फ एक ही बच्चा पूर्व-प्राथमिक शिक्षा ग्रहण करता है।

अपने बच्चों के लिए करें मात्र 206 रुपए का निवेश,बदले में मिलेंगे इतने लाख रुपए

यूनीसेफ कार्यकारी निदेशक हेनरिटा फोरे ने कहा पूर्व-प्राथमिक स्कूल बच्चों की शिक्षा की नींव है और शिक्षा के हर पड़ाव में सफलता पाने के लिए काफी महत्वपूर्ण भी है। हालांकि अभी भी दुनिया में ऐसे कई बच्चे हैं जो इस अवसर से वंचित हैं। यह उन बच्चों की शिक्षा और भविष्य के लिए काफी जोखिम भरा है। रिपोर्ट में पाया गया कि जो बच्चे पूर्व.प्राथमिक शिक्षा लेते हैं उनमें कौशल का विकास होता है जो उनके स्कूल के समय पर सफलता दिलाने में मददगार साबित होता है।

समुद्र किनारे सेल्फी क्लिक करने वालों को मिलेगी मौत की सजा…

रिपोर्ट में कहा गया है कि घर की वित्तीय स्थिति, मां की शिक्षा और भौगोलिक स्थिति भी पूर्व-प्रथामिक शिक्षा में उपस्थिति पर अहम रोल निभाती है। हालांकि गरीबी इसका सबसे बड़ा कारण है। रिपोर्ट के मुताबिक 64 देशों में अमीर बच्चों के मुकाबले सात गुना कम गरीब बच्चे पूर्व प्राथमिक शिक्षा ग्रहण कर पाते हैं।

दुनिया ने देखी ब्लैक होल की पहली वास्तविक तस्वीर,देखिए अब क्या होगा..?

विश्व में वर्ष 2017 में घरेलू शिक्षा बजट का औसतन 6.6 फीसद पूर्व प्राथमिक शिक्षा के लिए आवंटित किया गया था जबकि करीब 40 फीसदी देशों में यह दो फीसदी से भी कम था। रिपोर्ट में कहा गया है कि विश्व में पूर्व प्राथमिक शिक्षा पर कम निवेश भी पूर्व प्राथमिक शिक्षा में गिरावट का कारण है।

लोकसभा चुनाव के बारे मे, यह जानकर आप रह जायेंगे हैरान

बिना खाता खुलवाएं इस बैंक से ले सकते ATM कार्ड,जानें पूरा प्रोसेस..

अब आपकी वीडियो ऑडियो में बदल जाएगी, वॉट्सऐप के इस फीचर्स से….

महिला की आंख के अंदर मधुमक्खियों ने बनाया घर, डॉक्टर भी देखकर हुए हैरान

पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की तारीख इन लोगों के लिए नहीं बढ़ी…

घर पर रात में सोई ये लड़की सुबह बन गई मां,अगले ही दिन हो गया बच्चा…

इस तारीख के बाद नहीं चलेगा फेसबुक….

दुनिया पर मंडरा रहा है यह जानलेवा खतरा,भारत सहित दुनिया के कई देश हैं परेशान