Breaking News

यूपी में गुस्साये किसानों ने शुरू किया कुर्ता उतारो अभियान, जिलाधिकारी कार्यालय का घेराव

झांसी , उत्तर प्रदेश के झांसी में अपनी विभिन्न मांगों को लेकर आंदोलनरत किसानों ने  कपड़ा उतारो अभियान की शुरूआत करते हुये पहले दिन बगैर कुर्ता जिलाधिकारी कार्यालय का घेराव किया। नेता बुंदेलखंड किसान पंचायत के अध्यक्ष गौरी शंकर बिदुआ के नेतृत्व में करीब 150 किसान कचहरी चौराहे के निकट गांधी पार्क स्थित धरना स्थल से मार्च करते हुये जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे।

किसान नेता का कहना था कि पिछले 13 दिनों से वे धरने पर बैठे हैं मगर जिला प्रशासन ने उनकी कोई सुध नही ली। इसलिये अब वे हर रोज अपने शरीर से एक वस्त्र का त्याग करेंगे और जिला प्रशासन के सामने अपनी मांगे दोहरायेंगे। कार्यालय के बाहर ही सिटी मजिस्ट्रेट ने आंदोलकारी किसानों से मुलाकात की और किसानों से ज्ञापन लिया। सिटी मजिस्ट्रेट ने किसानों को सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को बुलाकर उनसे बात कराने का आश्वासन दिया जिसके बाद किसान धरना स्थल पर लौट आये।

बिदुआ ने  कहा कि किसानों की जायज मांगों पर भी सरकार और प्रशासन चुप्पी साधे बैठा है । प्रशासन किसानों को लेकर इतना संवेदनहीन है कि कार्यालय में होने के बावजूद जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी हमारी परेशानियां जानने बाहर नहीं निकले लेकिन हम सिटी मजिस्ट्रेट को ही ज्ञापन दे आये हैं। उन्होंने कहा  आज हम कुर्ता उताकर इनके पास गये थे । ऐसा नहीं है कि सरकार या प्रशासन को हमारी परेशानियों की जानकारी नहीं है बल्कि वह सब जानते हुए मौन बने हुए हैं जो और परेशानी का सबब है। हमारी कोई ऐसी मांग नहीं है जिसके बारे में प्रशासन को नही पता हो लेकिन जिनकी गलत नीतियों की कारण यह परेशानियां हमारे सामने खड़ी हुई हैं वह हमारे सामने किस मुंह से आयेंगे।

वह सब जानते हैं गलती कहां है यह भी पता है लेकिन ठीक करने को तैयार नहीं है और प्रशासन और सरकार की इस हठधर्मिता ने ही हमें भी कड़े कदम उठाने पर मजबूर कर दिया है। किसान नेता ने कहा कि हमारी समस्याओं के समाधान के लिए यदि कोई ठोस कदम नहीं उठाया जाता है तब तक हम अपना आंदोलन जारी रखेंगे। इस क्रम में हम कुर्ता तो आज उतार ही चुके हैं और कल पायजामा उतारकर अपनी मांगें लेकर फिर जायेंगे। यह प्रदर्शन तब तक नहीं रूकेगा जब तक हमारी सभी ज्वलंत मांगों को पूरा करने के लिए ठोस कार्रवाई नहीं होती है।