Breaking News

यूपी में नई विधानसभा के गठन की अधिसूचना के साथ ही, आचार संहिता समाप्त

up-assembly-759लखनऊ , उत्तर प्रदेश में सत्रहवी विधानसभा के गठन की अधिसूचना के साथ ही पिछले ढाई महीने से लागू आचार संहिता आज समाप्त हो गयी। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी वेंकटेश ने राज्यपाल राम नाईक से भेंटकर उन्हें राज्य विधानसभा निर्वाचन 2017 के सम्पन्न हो जाने की औपचारिक सूचना दी । आयोग ने नई विधानसभा के गठन की अधिसूचना भी जारी की । अधिसूचना जारी होने के बाद चार जनवरी 2017 से लागू आदर्श आचार संहिता समाप्त हो गयी ।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने नई राज्य विधानसभा के 403 नवनिर्वाचित सदस्यों की सूची राज्यपाल को सौपी। गौरतलब है कि नवनिर्वाचित विधानसभा सदस्यों की सूची प्राप्त होने के बाद संविधान के तहत राज्यपाल नई सरकार के गठन की प्रक्रिया प्रारम्भ करते हैं। राज्यपाल ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को शांतिपूर्ण चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न कराने के लिये बधाई दी । राज्यपाल ने विधानसभा चुनाव 2017 में शीर्ष दस सर्वाधिक मतदान वाले केन्द्रों की सूची मांगी है । राज्यपाल ने कहा था कि सर्वाधिक मतदान वाले केन्द्रों को राजभवन में प्रोत्साहित किया जायेगा।
इस अवसर पर राज्यपाल की प्रमुख सचिव सुश्री जूथिका पाटणकरए वरिष्ठ प्रधान सचिव निर्वाचन आयोग आर0के0 श्रीवास्तवए अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनिल गर्गए संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रमेश राय भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *