Breaking News

यूपी में विदेश जाने वालों को 28 दिन में मिलेगी कोविशील्ड की दूसरी डोज

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा है कि ऐसे लाभार्थी जिनको कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज लेने से पूर्व अन्तर्राष्ट्रीय यात्रा करनी है उनके लिए एसओपी जारी की गयी है।

उन्होंने बताया कि वो लाभार्थी जिन्होंने कोविशील्ड वैक्सीन की पहली डोज ग्रहण कर ली है तथा दूसरी डोज (न्यूनतम 84 दिनों के बाद) से पूर्व ही उन्हें अन्तर्राष्ट्रीय यात्रा पर जाना है, उन्हें कोविड टीकाकरण की द्वितीय डोज से प्राथमिकता के आधार पर जिला अस्पताल में स्थापित कोविड टीकाकरण सत्र में आच्छादित किया जायेगा। इसके लिये कोविन पोर्टल पर आवश्यक संशोधन कर लिये गये हैं।

श्री प्रसाद ने बताया जिन लाभार्थियों ने प्रथम खुराक प्राप्त करते समय पासपोर्ट आईईडी नम्बर का उल्लेख नहीं किया है, उन्हें द्वितीय खुराक के समय फोटो आईईडी युक्त पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी अथवा सक्षम अधिकारी द्वारा लाभार्थी के द्वितीय खुराक के आच्छादन के पश्चात पासपोर्ट नम्बर उल्लिखित अन्य कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट जारी किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर जाने वाले नागरिक 28 दिन के अंतराल पर कोविशील्ड की दूसरी डोज लगवा सकेंगे।