यूपी रोडवेज की बसें करायेंगी धार्मिकता का अहसास

अयोध्या, धार्मिक पर्यटन के नक्शे पर अयोध्या को दुनिया भर में अहम स्थान दिलाने का संकल्प जता चुकी उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य परिवहन निगम की बसों को न सिर्फ धार्मिक क्षेत्र से संबधित चित्रों से सजाना शुरू किया है बल्कि यात्रा के दौरान भजन सुनाये जाने का इंतजाम किया है।

आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि राम नगरी अयोध्या से चलने वाली बसें अब आने वाले श्रद्धालुओं व पैसेंजरों को धार्मिक नगरी का एहसास कराएंगे। इसके लिए परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं, जिसके बाद से अयोध्या डिपो द्वारा इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई है।

योजना के तहत जो बसें जिन धार्मिक स्थलों को जाएंगी, उनमें उस धार्मिक क्षेत्र से संबंधित चित्रों को अंकित किया जाएगा। वहीं इन सभी बसों में आगे कुछ इस तरह चित्रांकन किया जाएगा कि यात्रियों को स्वत: ही अहसास हो जाएगा कि यह बसें कहां से आ रही हैं और कहां जा रही हैं। इसके अलावा बसों में संबंधित क्षेत्र से जुड़े भगवान से संबंधित भजन भी सुनाए जाएंगे। यही नहीं इन बसों को सभी अत्याधुनिक सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

प्रदेश भर के यात्री यदि परिवहन निगम की बसों से धार्मिक क्षेत्रों की यात्रा करें, तो उनको धार्मिकता का अहसास हो। इसके लिए परिवहन निगम ने कवायद शुरू कर दी है। बीते दिनों परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने एक बैठक में इसके निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।

इसके तहत अयोध्या आने वाली बसों में भगवान श्रीराम व उनके जीवन से जुड़े प्रसंगों व श्रीराम मंदिर के साथ ही अयोध्या के महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों का चित्रण किया जाएगा।यह चित्रण बस के अंदर-बाहर और शीशों पर भी होगा। इसी तरह प्रयागराज जाने वाली बसों पर संगम, कुंभ मेले समेत अन्य का, वाराणसी जाने वाली बसों में भोलेनाथ से संबंधित चित्रों का, मथुरा जाने वाली बसों में भगवान श्रीकृष्ण व उनसे जुड़ी लीलाओं का, चित्रकूट जाने वाली बसों में वहां के धार्मिक क्षेत्रों का चित्रण किया जाएगा।

इन सभी बसों में आगे कुछ इस तरह चित्रांकन किया जाएगा कि यात्रियों को स्वत: ही अहसास हो जाएगा कि यह बसें कहां से आ रही हैं और कहां जा रही हैं। उदाहरणार्थ अयोध्या डिपो की बस यदि वाराणसी जा रही है तो इसके आगे शीशे के ऊपर जहां डिपो अंकित हैं वहां पर एक तरफ अयोध्या का व दूसरी ओर वाराणसी से संबंधित चित्रांकन किया जाएगा।