Breaking News

यूपी विधानसभा चुनाव के पांचवे चरण का मतदान समाप्त

up-election-2017लखनऊ, यूपी  विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में 11 जिलों की 51 विधानसभा सीटों पर वोटिंग समाप्त हो गई है.  इस चरण में करीब 57.36% प्रतिशत मतदान होने का अनुमान है. हालांकि, चुनाव आयोग की ओर से अभी तक फाइनल आंकड़ों की घोषणा नहीं की गई है.

पांचवें चरण के बहराइच, बस्ती, बलरामपुर, गोंडा, संत कबीरनगर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, सुल्तानपुर, फैजाबाद और अमेठी जिलों मे मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इस चरण में 617 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है जिनका भाग्य मतपेटियों मे बंद हो गया. फैजाबाद में मिल्कीपुर सीट से सपा प्रत्याशी और अखिलेश सरकार में कैबिनेट मंत्री अवधेश प्रसाद के काफिले पर हमला हुआ है. हमले का आरोप भाजपा प्रत्याशी गोरखनाथ के कार्यकर्ताओं पर लगा है. इस मामले में भाजपा के 9 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है. अयोध्या में वोट डालने के बाद भाजपा नेता विनय कटियार ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर बनना ही चाहिए. राम मंदिर के बिना सब कुछ बेकार है.

इस चरण में सर्वाधिक 43 करोड़पति उम्मीदवार बसपा के हैं. भाजपा के 38, सपा के 32 और कांग्रेस के सात करोड़पति उम्मीदवार मैदान में हैं. साथ ही 14 करोड़पति निर्दलीय उम्मीदवार भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. 51 सीटों पर चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों में से 285 स्नातक, 38 शिक्षित और नौ अनपढ़ हैं. जिन जिलों में वोटिंग हो रही है. 2012 के विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी को 51 में से 37 सीटें मिली थीं. बसपा ने तीन, भाजपा ने पांच, कांग्रेस ने पांच और पीस पार्टी ने दो सीटों पर जीत दर्ज की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *