Breaking News

यूपी विस चुनाव के छठे चरण में दोपहर एक बजे तक इतने फीसदी मतदान

लखनऊ, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण में गुरूवार 10 जिलों की 57 विधानसभा सीटों पर दोपहर एक बजे तक 36.33 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि दोपहर एक बजे तक अम्बेडकरनगर में सबसे ज्यादा 40.60 प्रतिशत लोगों ने वोट डाले थे जबकि बलरामपुर में सबसे कम 29.89 फीसदी मतदान हुआ था। इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृहनगर गोरखपुर में 36.63 फीसदी लोग लोकतंत्र के प्रति अपने दायित्व का निर्वहन कर चुके है वहीं सिद्धार्थनगर में 36.51 फीसदी, बस्ती में 37.48 फीसदी,संतकबीरनगर में 34.42 फीसदी, महाराजगंज में 35.32 फीसदी,कुशीनगर में 39.36 फीसदी,देवरिया में 34.95 फीसदी और बलिया में 36.39 फीसदी मतदान हुआ था।

वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में इन दस जिलों में औसतन 56.52 फीसदी वोट डाले गये थे जबकि 2012 के विधानसभा चुनाव मेंं यह आंकड़ा 55.19 प्रतिशत का था। अब तक संपन्न हुये पांच चरण के चुनाव में मतदान प्रतिशत 2017 की तुलना में कम रहा है। वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में इन सीटों में से अकेले भाजपा के खाते में 46 सीटें आयी थी जबकि सपा को मात्र तीन सीटों से संतोष करना पडा था वहीं बसपा को चार और कांग्रेस को एक सीट मिली थी।

मुख्यमंत्री एवं गोरखपुर सदर विधानसभा क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी योगी आदित्यनाथ ने सुबह सात बजे गोरखपुर शहर स्थित प्राथमिक कन्या पाठशाला में बूथ संख्या 249 में मतदान किया।

कुशीनगर जिले के तमकुहीराज विधानसभा में पक्के पुल के निर्माण की मांग को लेकर ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया। ग्रामीणों के विरोध के चलते करीब दो घंटे तक मतदान बाधित रहा।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक पिपराघाट के रणजीत टोला मतदान केन्द्र संख्या 320, 321 व 322 के मतदाताओं ने पक्के पुल निर्माण को लेकर मतदान का सामूहिक बहिष्कार किया था। मौके पर पहुँचे एसडीएम तमकुहीराज सीएल सोनकर ने ग्रामीणों को समझा बुझाकर मतदान के लिए तैयार किया। एसडीएम के लिखित आश्वासन पर ग्रामीण मतदान के लिए तैयार हुए है। लगभग दो घण्टे तक मतदान प्रक्रिया बाधित हुई है।

देवरिया में प्रदेश सरकार के मंत्री तथा रूद्रपुर विधानसभा क्षेत्र से.भाजपा प्रत्याशी जय प्रकाश निषाद ने उच्च प्राथमिक विद्यालय, लक्ष्मीपुर में मतदान किया वहीं पथरदेवा से भाजपा प्रत्याशी सूर्यप्रताप शाही ने पूरे परिवार के साथ मतदान किया। देवरिया में कांग्रेस प्रत्याशी अखिलेश प्रताप सिंह ने मतदान किया। योगी सरकार में मंत्री उपेंद्र तिवारी बलिया नगर विधानसभा के कुंवर सिंह इण्टर कालेज मतदान किया जबकि खोड़ीपाकड बूथ पर सपा प्रत्याशी एवं पूर्व मंत्री नारद राय ने पत्नी के साथ मतदान किया। बलिया के रसड़ा विधानसभा क्षेत्र में सुभासपा अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने परिवार के साथ मतदान केन्द्र पहुंच कर वोट डाला। बलिया के सांसद वीरेन्द्र सिंह मस्त और नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी ने वोट डाला वहीं सिद्धार्थनगर में सपा प्रत्याशी एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष ने इटावा विधानसभा के बूथ संख्या 141 पिरैला में मतदान किया।

छठे चरण में 57 विधान सभा क्षेत्रों में 676 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें से 66 महिला प्रत्याशी हैं। इस चरण में 2.15 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे जिनमें 1.15 करोड़ पुरूष, 1.00 करोड़ महिला तथा 1363 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। मतदेय स्थलों पर जो मतदाता शाम छह बजे उपस्थित रहेंगे, उन सभी मतदाताओं को मताधिकार का प्रयोग करने दिया जायेगा।