Breaking News

ये फल खाने से किडनी और डायबिटीज रहेगी ठीक

गर्मियों का मौसम चल रहा है, हर कोई सोचता है कि कोई ऐसा हेल्थ टिप्स मिल जाये जो कई रोगों से बचा कर रखे. गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा परेशानी होती है खान-पान की लोग सोचते हैं कि क्या खाएं क्या न खाएं. लेकिन अगर कोई एक फूड को चुनना हो तो लोगों में कई तरह के भ्रम हो जाते हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए तो सबसे ज्यादा परेशानी होती है. अगर आपको डायबिटीज है तो गर्मी में क्या खाएं क्या न खाएं यह समस्या सबसे बड़ी है.

सही मात्रा में सही खाना खाना किडनी के लिए बेहद जरूरी होता है. अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई समस्या है तो आप इन स्मार्ट टिप्स को अपना सकते हैं. फल और सब्जियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. ये आपको किडनी की बीमारियों से बचाते हैं. लेकिन जिन लोगों को पहले से ही किडनी की समस्या है वे अपनी डाइट में कम पोटैशियम वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें जैसे सेब, नाशपती, पपीता, अमरूद आदि.

इससे आपकी शुगर भी नियंत्रण में रहेगी. हापरटेंशन और डायबिटीज़ दोनों ही ऐसी समस्याएं हैं जिससे लोगों की किडनी खराब हो सकती है. अगर परिवार में किसी को हाइपरटेंशन या डायबिटीज़ की समस्या है तो आप अभी से अपने ब्लड प्रेशर को रोज चैक करना शुरू कर दीजिए.

प्रतिदिन एक्सरसाइज करने से हमारा कोलेस्टेरॉल, ब्लड प्रेशर और मोटापा सभी चीजें नियंत्रण में रहती हैं. ये हमारा स्टैमिना बढ़ाने के साथ इम्यूनिटी को भी मजबूत करती है. एक्सरसाइज से बॉडी में इंफ्लेमेशन कम होता है. वहीं अगर आप मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं तो इससे आपको डायबिटीज़ और ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. ये किडनी के लिए एक बड़ा खतरा साबित हो सकता है.

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखना भी बेहद जरूरी है. जिन डायबिटिक लोगों की किडनी फेल हो चुकी है उनके लिए ट्रांसप्लांट या डायलेसिस ही उपाय है. ऐसा आपके साथ भी ना हो इसलिए अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखें और हर दूसरे दिन इसे चैक कराते रहें. एक हेल्दी बॉडी के लिए पानी पीते रहना बेहद जरूरी होता है. इसके साथ आप जूस, शेक या दूध जैसे पेय पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आप दिन में जितनी बार वॉशरूम जाएंगे उतना ही बॉडी से टॉक्सिन निकलेंगे. पेय पदार्थ, हमारी किडनी से सोडियम और यूरिया को निकालने में मदद करते हैं.