Breaking News

राजनीति का अपराधीकरण विकास में बड़ी बाधा : मुख्यमंत्री योगी

बिजनौर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि राजनीति का अपराधीकरण और माफिया जैसे तत्वों को संरक्षण विकास में बड़ी बाधा है।

मुरादाबाद लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार कुंवर सर्वेश सिंह के पक्ष में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए, मुख्यमंत्री ने 1980 के दुखद मुरादाबाद दंगे का जिक्र किया, जिसमें कई लोगों की जान चली गई थी।

उन्होंने कहा कि इस घटना का विवरण 2017 तक दबा दिया गया जब उनकी जांच ने हिंसा के पीछे के व्यक्तियों को उजागर किया। उन्होंने कहा, “ हिंसा के परिणामस्वरूप निर्दोष व्यापारी, हिंदू और सिख मारे गए और किसी को भी जवाबदेह नहीं ठहराया गया।”

मुख्यमंत्री  योगी ने कहा कि 2016 में सहारनपुर में सिख विरोधी दंगा हुआ था, लेकिन दंगाई अब छिपकर अपनी जान की भीख मांग रहे हैं. उन्होंने कहा, “ भाजपा ने विकास और सुशासन का मॉडल दिया है। आज यूपी में कोई कर्फ्यू नहीं है, कोई दंगा नहीं है, यहां सब कुछ ठीक है। कर्फ्यू की जगह कांवड़ यात्रा ने ले ली है।”

उन्होंने मुरादाबाद के मतदाताओं से पीएम मोदी को तीसरा कार्यकाल देने का आग्रह करते हुए कहा कि कांग्रेस, समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के लिए न तो विकास और न ही गरीबों का कल्याण प्राथमिकता है।

मुख्यमंत्री  योगी ने कहा “ उन्हें लगता है कि जनता के विश्वास के साथ छेड़छाड़ करना उनका अधिकार है। अपराधियों और माफिया तत्वों के साथ गठबंधन करके, उन्होंने जनता, विशेषकर महिलाओं और व्यापारियों की सुरक्षा से समझौता किया। भाजपा सरकार अपने वादों और कार्यों पर कायम है। अब, माफिया और अपराधी या तो जेल में सड़ेंगे या नरक में सड़ेंगे।”

मुख्यमंत्री  योगी ने इस बात पर जोर दिया कि नतीजों को समझते हुए अब कोई भी महिलाओं या व्यापारियों को धमकी देने की हिम्मत नहीं करता है।

केवल भाजपा ही ऐसी सुरक्षा सुनिश्चित कर सकती है। जो लोग माफिया के सामने झुकते थे, वे इस स्तर की सुरक्षा नहीं दे सकते। एक समय प्रतिष्ठित माफिया आकाओं को अब हेय दृष्टि से देखा जाता है। उनकी परिस्थितियाँ इतनी तेजी से बदल गई हैं कि, ऐसा कहा जाता है, वे’ मैं दूसरों की जमीन पर अतिक्रमण करने के बजाय सब्जियां बेचना पसंद करूंगा,’ उन्होंने कहा।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि मुरादाबाद का हर व्यक्ति, चाहे वह किसान हो, युवा हो, महिला हो या व्यापारी हो, सुरक्षित है क्योंकि उनके कल्याण को प्राथमिकता देने वाली सरकार दिल्ली और लखनऊ में सत्ता में है।

मुख्यमंत्री  योगी ने कहा, “ अच्छे निर्णयों के सकारात्मक परिणाम होते हैं, जबकि बुरे निर्णयों के परिणाम नकारात्मक होते हैं। कुछ राजनेता ‘भारत मां की जय’ कहने से बचते थे और ऐसे कार्यों से बचते थे जो हिंदू समुदाय को खुश कर सकते थे। हालांकि, किसी को भी भारत की आस्था के साथ छेड़छाड़ करने से रोकना जरूरी है।”

2014 के बाद से हुए सुधारों पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने बताया कि पहले देश में कई गरीब लोगों को भुखमरी का सामना करना पड़ता था। अब, 80 करोड़ वंचित व्यक्तियों को राशन सहायता मिलती है। देश में 10 करोड़ लोगों को मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर मिले हैं। यूपी में होली और दिवाली जैसे त्योहार खुशी से मनाए जाएं, यह सुनिश्चित करने के लिए हमने घरों में एक अतिरिक्त मुफ्त सिलेंडर देने का फैसला किया है।

उन्होंने विकासात्मक पहलों में शहर की बढ़ती भागीदारी पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए, मुरादाबाद में एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना का उल्लेख किया।

उन्होंने कहा कि यहां एक विश्व स्तरीय विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है, जो युवाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करेगा। इसके अलावा, महाराजा विदुर के नाम पर एक मेडिकल कॉलेज भी बिजनौर में निर्माणाधीन है। जब आप बाघ के क्षेत्र में कदम रखते हैं, तो आपको बाघ की भावना का अनुकरण करना चाहिए। इसके अलावा, अमानगढ़ में एक शीर्ष स्तर का इको-पर्यटन केंद्र विकसित करने की योजना पर काम चल रहा है।