Breaking News

राष्ट्रीय योगासन खेल चैंपियनशिप 2021-22 की मेजबानी करेगा ओडिशा

नयी दिल्ली, भारत की खेल राजधानी होने का गौरव प्राप्त करने और भारतीय हॉकी के साथ ही अन्य स्वदेशी खेलों के लिए सफलता के नए आयाम स्थापित कर, ओडिशा अब योगासन को दुनिया के लिए भारत के हेरिटेज स्पोर्ट के रूप में विकसित करने के लिए वैश्विक मंच बनने का लक्ष्य बना रहा है। ओडिशा सरकार के साथ साझेदारी में राष्ट्रीय योगासन स्पोर्ट्स फेडरेशन (एनवाईएसएफ) द्वारा आयोजित भारत की पहली ऑफलाइन राष्ट्रीय योगासन चैंपियनशिप 11 नवंबर से 13 नवंबर 2021 तक भुवनेश्वर में घोषित की गई है।

30 राज्यों के 500 से अधिक उज्ज्वल और युवा योगासन स्पोर्ट्स एथलीट इस पथप्रदर्शक कार्यक्रम में भाग लेंगे। उच्च मानकों और बेंचमार्क के साथ योगासन को प्रतिस्पर्धी खेल के रूप में एक वैश्विक ब्रांड बनाने के अपने प्रयास में और योगासन को ओलंपिक रोडमैप के साथ एक खेल के रूप में स्थापित करने के लिए भारत के दृष्टिकोण का समर्थन करते हुए राष्ट्रीय योगासन स्पोर्ट्स फेडरेशन (युवा मामले और खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त) योगासन के अभ्यास और विकास के माध्यम से लगातार फिटनेस, प्रतिस्पर्धा, कल्याण और विकास की एक मजबूत संस्कृति का निर्माण कर रहा है। योग विश्व स्तर पर कल्याण के केंद्र में रहा है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि हमारे युवा योग को समझें और उसकी सराहना करें, एनवाईएसएफ ने अब योगासन को एक खेल के रूप में कबड्डी और क्रिकेट से प्रेरणा लेते हुए पैकेज किया है।

ओडिशा राज्य सरकार के खेल मंत्री तुषारकांति बेहरा ने कहा,“खेल हमेशा ओडिशा सरकार के लिए एक प्राथमिकता वाला क्षेत्र रहा है और हमारे दूरदर्शी मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व में, राज्य ने खेल के विकास और प्रचार के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। आज दुनिया में ओडिशा राज्य, भारत की खेल राजधानी के रूप में गौरव प्राप्त कर चूका है। हमारे प्रयास एक समग्र पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की दिशा में निर्देशित हैं जो खेल और उसके एथलीटों को लाभान्वित करता है और युवाओं के बीच एक अद्वितीय भारतीय खेल संस्कृति का पोषण करता है। हम अपने खेल के बुनियादी ढांचे के विकास और उन्नयन में महत्वपूर्ण निवेश कर रहे हैं।’