Breaking News

राष्ट्रीय सुरक्षा में कोई भी कदम उठाने से नहीं चूकेगी सरकार-रामनाथ कोविंद

नयी दिल्ली,  राष्ट्रीय सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता बताते हुए सरकार ने कहा है कि वह आतंकवाद और नक्सलवाद से निपटने के लिए सख्त से सख्त कदम उठायेगी और सेनाओं को अत्याधुनिक हथियारों से लैस करेगी।  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरूवार को यहां संसद के संयुक्त अधिवेशन में अपने अभिभाषण में कहा कि देश को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने के लिए उसका सुरक्षित होना बहुत ज़रूरी है। सीमा पार आतंकवादी ठिकानों पर सेना तथा वायु सेना की सर्जिकल स्ट्राइक का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि सरकार आतंकवाद और नक्सलवाद से निपटने के लिए प्रभावी कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि इससे देश ने अपने इरादों और क्षमता को प्रदर्शित किया है और भविष्य में भी देश सुरक्षा के लिए हर संभव कदम उठायेगा।

सेना और सशस्त्र बलों के तेजी से आधुनिकीकरण का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि वायु सेना को जल्द ही पहला राफेल लड़ाकू विमान और अपाचे हेलिकॉप्टर मिलने जा रहे हैं जिससे उसकी मारक क्षमता बढेगी। ‘मेक इन इंडिया’ के तहत आधुनिक राइफल से लेकर तोप, टैंक और लड़ाकू जहाज तक भारत में बनाने की नीति को सफलता के साथ आगे बढ़ाया जा रहा है। उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में बनाये जा रहे रक्षा गलियारे इस मिशन को और मजबूती प्रदान करेंगे। सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करते हुए रक्षा उपकरणों के निर्यात को भी बढ़ावा दिया जा रहा है।

राष्ट्रपति ने कहा कि सैनिकों में आत्म-गौरव और उत्साह के साथ-साथ सेना की क्षमता बढाने के लिए सैनिकों और उनके परिवार-जनों का ध्यान रखने की हर संभव कोशिश की जा रही है। पूर्व सैनिकों को एक रैंक एक पेंशन तथा बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देकर उनके जीवन को बेहतर बनाया जा रहा है। आजादी के सात दशक के बाद इंडिया गेट के समीप राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की स्थापना शहीदों के प्रति कृतज्ञ राष्ट्र की विनम्र श्रद्धांजलि है। इसी तरह पुलिस बलाें के शहीदों की स्मृति में, राष्ट्रीय पुलिस स्मारक बनाया गया है।