Breaking News

लखनऊ या ग्रेटर नोएडा में खेली जा सकती है यूपीटी20 लीग

लखनऊ, उत्तर प्रदेश टी20 लीग के पहले संस्करण के शुरू होने से पहले ही इसके आयोजन स्थल को लेकर संदेह के बादल मंडराने लगे हैं।

उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ (यूपीसीए) के तत्वावधान में टूर्नामेंट 30 अगस्त से 16 सितंबर तक कानपुर के ग्रीन पार्क मैदान पर होना निर्धारित है मगर स्टेडियम के लिये भारी भरकम शुल्क को लेकर यूपीसीए के पदाधिकारी पशोपेश में है। बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने रविवार को यहां यूपीटी20 लीग ट्राफी के अनावरण से इतर पत्रकारों से बातचीत में कहा कि अब तक तय कार्यक्रम के अनुसार लीग का आयोजन कानपुर के ग्रीनपार्क में होना है। खेल निदेशालय के अधीन स्टेडियम के शुल्क को लेकर बातचीत जारी है। इस बीच यूपीसीए लखनऊ के इकाना स्टेडियम और ग्रेटर नोएडा के स्टेडियम को विकल्प के तौर रख कर विचार कर रहा है। यदि खेल निदेशालय से शुल्क पर कटौती को लेकर एक राय नहीं बनती है तो प्रतियोगिता को लखनऊ अथवा ग्रेटर नोएडा में कराया जा सकता है।

उन्होने बताया कि इकाना स्टेडियम की मुख्य पिच पर 12 सितंबर से पहले मुकाबले कराये जा सकते हैं जिसके बाद के मैच ग्रेटर नोएडा अथवा कानपुर में खेले जा सकते हैं। इकाना में विश्वकप के पांच मैच खेले जाने है जिसके लिये इकाना स्टेडियम को 12 सितंबर को बीसीसीआई के हवाले करना होगा। वैसे भी सुविधाओं के लिहाज से लखनऊ कानपुर के मुकाबले काफी बेहतर है।

शुक्ला ने कहा “ लीग में गोरखपुर लायंस, कानपुर सुपरस्टार, काशी रुद्र, लखनऊ फाल्कन्स, मेरठ मावेरिक्स और नोएडा सुपर किंग्स की टीमें हिस्सा लेंगी। हमारा मकसद लीग के माध्यम से यूपी से सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को सामने लाने का है। लीग का सीधा प्रसारण जियो सिनेमा में किया जायेगा।

लखनऊ के एक पांच सितारा होटल में प्रतिष्ठित ट्रॉफी का अनावरण किया गया और छह टीमो की जर्सी लॉन्च की गईं। इस अवसर पर एक गाना भी लॉन्च किया गया। शुक्ला ने कहा “ मैं रोमांचित और प्रसन्न हूं कि यूपीटी20 लीग लॉन्च हो गई है। हम लंबे समय से अपनी खुद की लीग शुरू करने की योजना बना रहे थे। प्रत्येक फ्रेंचाइजी में लगभग 25 खिलाड़ी होंगे।”

इस मौके पर यूपीसीए के निदेशक डीएस चौहान ने कहा, “यह लीग ऐसे समय में उत्तर प्रदेश में आ रही है जब हमारा राज्य कई मोर्चों पर फल-फूल रहा है और खेल उस विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। यह लीग कई महत्वाकांक्षी क्रिकेटरों को अपनी क्षमता दिखाने का मौका देगी, जिनमें साधारण पृष्ठभूमि के लोग भी शामिल हैं।”

गौरतलब है कि टी20 लीग का आयोजन कराने वाले यूपीसीए दसवां संघ होगा। इससे पहले आंध्र प्रीमियर लीग, बड़ौदा टी20 लीग, कर्नाटक प्रीमियर लीग, केसीए प्रेसिडेंट्स कप टी20, महाराष्ट्र प्रीमियर लीग, ओडिशा प्रीमियर लीग, सौराष्ट्र प्रीमियर लीग, टी20 मुंबई लीग और तमिलनाडु प्रीमियर लीग खेली गयी है।