Breaking News

वन्यजीवों के लिये फिर से भरे जायेंगे अरावली के जलाशय

गुरग्राम,  गर्मी के चलते वन्य जीवों को पानी की तलाश में भटककर मानव बस्तियों में आने से रोकने के लिये हरियाणा वन विभाग गुरग्राम एवं फरीदाबाद में अरावली की श्रृंखलाओं में स्थित सूखे जलाशयों को इस गर्मी में टैंकरों से भरेगा। वन विभाग ने जब यह पाया कि तेंदुआ समेत कई वन्य जीव पानी की तलाश में भटककर मानव बस्तियों में आ रहे हैं तब उसने यह पहल शुरू की।

वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने हाल में गुरग्राम के एक गोल्फ क्लब में एक तेंदुए और दो शावकों को देखा था। वन क्षेत्र संरक्षक:गुरग्रामः एमडी सिन्हा ने पीटीआई- को बताया, अरावली में आम तौर पर जलाशय जून के महीने में सूखते हैं लेकिन तापमान लगातार 40 डिग्री सेल्सियस के आस पास बने रहने के चलते जलस्तर नीचे चला गया है। इसलिए हमने इन जलाशयों को पानी के टैंकरों से भरने का फैसला किया है। अरावली की श्रृंखला में कुछ प्राकृतिक जलस्रोत हैं लेकिन उनमें जलस्तर नीचे चला गया है।

जिन जलाशयों तक वन्य जीव बार बार आते हैं, उन्हें भरा जायेगा। सिन्हा ने कहा, हमने अरावली में ऐसे 40 स्थानों का चयन किया है जहां प्राकृतिक या मानवनिर्मित जलाशय हैं। पशुओं के पैरों के निशान एवं वन्य जीवों के मल की मौजूदगी के आधार पर इन जगहों की पहचान की गयी है। उन्होंने फरीदाबाद एवं गुरग्राम के सोहना में क्रमशः बडखल तथा दमदमा झीलों का उदाहरण देते हुए कहा कि इन जलस्रोतों पर खनन का दुष्प्रभाव पड़ा है।