Breaking News

वाराणसी में जनकल्याणकारी योजनाओं को लाभी बिना देरी जनता तक पहुंचाएं : आशुतोष टंडन

वाराणसी, उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने शुक्रवार को यहां कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंचाने में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी तथा दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

श्री टंडन ने शुक्रवार को जिले के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ शासन की मंशा के अनुरूप लाभार्थियों तक बिना विलंब एवं बगैर भ्रष्टाचार के प्राथमिकता के आधार पर पहुंचायें। इस कार्य में किसी भी प्रकार की हीला-हवाली बर्दाश्त नहीं की जाएगी तथा संबंधित दोषी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

जिले के प्रभारी मंत्री श्री टंडन ने पिण्डरा विकास खंड सभागार में आयोजित बैठक में अधिकारियों से कहा कि लाभार्थीपरक सरकारी योजनाओं एवं लाभार्थियों की संख्या आदि की पूरी जानकारी सभी जनप्रतिनिधियों को यथा शीघ्र उपलब्ध करायें तथा भविष्य में योजनाओं एवं उसके क्रियान्वयन की जानकारी पहले से ही जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराई दी जाये।

उत्तर प्रदेश के नगर विकास, शहरी समग्र विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन मंत्री ने कृषि विभाग के अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने को कहा कि क्रय केंद्रों पर किसानों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े तथा उनके फसल की खरीद प्राथमिकता पर हो। उन्होंने प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवास योजनाओं के कार्यों को युद्ध स्तर पर करने तथा उन्हें समय से पूर्ण करने को कहा। इसके अलावा उन्होंने किसानों को उनकी आवश्यकता के अनुरूप खाद, बीज आदि की उपलब्धता समय से सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बैठक में मौजूद संबंधित अधिकारियों ने जानकारी दी कि बीज वितरण योजना के तहत धान की 68.10 कुंटल प्राप्त बीज के सापेक्ष 65.10 तथा ढाईचा के 40 कुंटल प्राप्त सापेक्ष 40 कुंटल बीज का वितरण किसानों किया जा चुका है। पिण्डरा विकास खंड क्षेत्र के 7014 पंजीकृत किसानों के सापेक्ष 1292 किसानों को डीबीटी ट्रांसफर किये जा चुके हैं। गत वर्ष 1500 किसानों के लक्ष्य के सापेक्ष 2171 तथा इस वर्ष 2105 लक्ष्य के सापेक्ष 223 किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराए जा चुके हैं, 40268 किसान सम्मान निधि के लक्ष्य के सापेक्ष 36271 किसानों को निधि की धनराशि उपलब्ध कराई जा चुकी है।

इसी प्रकार से प्रधानमंत्री आवास (ग्रामीण) योजना के तहत गत वर्ष 1235 लक्ष्य के सापेक्ष 1235 की स्वीकृति प्रदान करते हुए 1235 को प्रथम किस्त एवं 1185 को द्वितीय किस्त की धनराशि उपलब्ध कराई जा चुकी है। इसके साथ 484 आवास के कार्य हो चुके हैं तथा बाकी 751 निर्माणाधीन है, जो अगले माह जुलाई तक पूरा करा लिए जाएंगे। प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना के तहत इस वर्ष 748 लक्ष्य के सापेक्ष 214 की स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है।

मुख्यमंत्री आवास (ग्रामीण) योजना के तहत गत वर्ष 190 के सापेक्ष 190 की स्वीकृति प्रदान करते हुए सभी 190 को प्रथम किस्त एवं 183 को द्वितीय किस्त की धनराशि उपलब्ध करा दी गई है। जिसमें से 128 आवास पूर्ण हो चुके हैं तथा 62 निर्माणाधीन है। बाकी बचे कार्य शीघ्र पूर्ण करा करने के लक्ष्य के साथ काम चल रहा है। इस वर्ष 65 मुख्यमंत्री आवास ग्रामीण के लक्ष्य के सापेक्ष शीघ्र ही चयन पूर्ण कर लिया जाएगा और चयनित लाभार्थियों को क़िस्त की धनराशि उपलब्ध करा दी जाएगी। पिण्डरा विकासखंड क्षेत्र के 15 गोवंश स्थलों पर रखे गए 983 गोवंशो में से 80 गोवंश को लोगों को पालन पोषण के लिए उपलब्ध कराया गया है।

इससे पूर्व प्रभारी मंत्री आशुतोष टंडन ने मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत ग्राम पंचायत-नेहिया के मिठाई, परमशीला, श्रीदेवी, मंजू व वीरेंद्र तथा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत ग्राम पंचायत-ओदार के अरविंद यादव, बाड़ू प्रजापति, मेवा लाल, धर्मेंद्र एवं ग्राम पंचायत सहमलपुर की सुलेखा को स्वीकृति पत्र उपलब्ध कराएं। ग्राम पंचायत-सहमलपुर गायत्री देवी, सरोज देवी, मालती देवी, सरिता देवी एवं कलावती देवी को पूर्ण हो चुके प्रधानमंत्री आवास योजना चाभी भेंट की।

श्री टंडन ने इस दौरान गांवों में सैनिटाइजेशन कार्य करने के लिए स्प्रे मशीन गाड़ियों के साथ 50 कर्मियों को झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर पिंडरा क्षेत्र के विधायक डॉ अवधेश सिंह, जिला अध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुलगी समेत अनेक अधिकारी एवं गणमान्य लोग मौजूद थे।