Breaking News

समुद्र तटों, नदी तटों की सफाई के लिए 19 टीमों का गठन – पर्यावरण मंत्रालय

नयी दिल्ली ,  विश्व पर्यावरण दिवस  से पहले केंद्र सरकार ने देश भर के 24 समुद्र तटों और इतने ही प्रदूषित नदी तटों एवं झीलों की सफाई के लिए 19 टीमें गठित की हैं।

भारत इस साल के विश्व पर्यावरण दिवस समारोहों का वैश्विक मेजबान है और इस संस्करण की थीम ‘‘ प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण को मात दें  है। पर्यावरण मंत्रालय ने कहा कि टीमें नौ तटीय राज्यों में करीब 24 समुद्र तटों और 19 राज्यों के 24 चिह्नित प्रदूषित खंडों में नदी तटों की सफाई करेंगी। दिल्ली में यमुना नदी के तट पर विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा जबकि कुछ झीलों एवं जलाशयों की भी सफाई की जाएगी।

इन 19 टीमों में मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी , राज्यों में स्कूलों के इको – क्लब की प्रभारी नोडल एजेंसियां , राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड , जिला प्रशासन , तटीय खंडों पर स्थित मत्स्य कॉलेज एवं दूसरे शैक्षणिक एवं अनुसंधान संस्थान शामिल होंगे।  टीमें सफाई अभियान में स्कूल एवं कॉलेज के छात्रों और स्थानीय समुदायों को शामिल करेंगी जबकि मंत्रालय स्कूलों के इको – क्लब को इसका हिस्सा बनाएगा जिन्हें राष्ट्रीय हरित कोर कार्यक्रम के तहत मदद मिल रही है।

पर्यावरण मंत्रालय ने एक बयान में कहा , ‘‘ समुद्र तट , नदी तट एवं झील के हर खंड के लिए 10 लाख रुपये निर्धारित किए गए हैं। प्रमुख पुरातत्व स्थलों के आसपास भी सफाई की जाएगी। स्वच्छता गतिविधियां 15 मई को शुरू होगी और पांच जून को समाप्त हो जाएंगी। इस दौरान विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों , क्विज प्रतियोगिताओं , वाद – विवाद , जागरूकता रैलियों का भी आयोजन किया जाएगा। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन ने भी देश भर के स्कूलों के प्राचार्यों को पत्र लिखकर उनसे अपने संस्थानों को प्लास्टिक के प्रदूषण से मुक्त घोषित करने का अनुरोध किया है।