Breaking News

सहारनपुर में सपा ने छह सीटों पर उतारे उम्मीदवार

सहारनपुर,उत्तर प्रदेश विधानसभा के दूसरे चरण के चुनाव में बेहद अहम सहारनपुर जिले की सात सीटों में से छह पर समाजवादी पार्टी (सपा) ने अपने प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर दी है।

सपा प्रमुख अखिलेश यादव चार उम्मीदवारों को तीन दिन पूर्व पार्टी का चुनाव चिन्ह आवंटित कर चुके थे। दो उम्मीदवारों को आज चुनाव चिन्ह आवंटित किया गया। सपा जिलाध्यक्ष चौधरी रूद्रसैन ने बताया कि उनके भाई चौधरी इंद्रसैन गंगौह सीट से चुनाव लड़ेंगे जबकि देवबंद सीट से कार्तिकेय राणा को आज देर शाम सपा का चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिया गया। देवबंद सीट से पूर्व विधायक माविया अली भी दावेदारों में शामिल थे। कार्तिकेय राणा के पिता राजेंद्र राणा दो बार देवबंद सीट से विधायक रहे हैं। 2002 में उन्होंने बसपा के टिकट पर चुनाव लड़कर अपने ही गांव निवासी भाजपा उम्मीदवार रामपाल पुंडीर को पराजित किया था। बाद में वह पाला बदलकर सपा में चले गए थे और मुलायम सिंह यादव सरकार में मंत्री बनाए गए थे।

2012 में राजेंद्र राणा देवबंद से सपा के टिकट पर फिर से विधायक चुने गए और अखिलेश सरकार में मंत्री बनाए गए। 2016 में राजेंद्र राणा का निधन हो गया। उपचुनाव में राजेंद्र राणा की पत्नी सपा उम्मीदवार मीना सिंह राणा को कांग्रेस उम्मीदवार माविया अली ने पराजित कर दिया था। कार्तिकेय राणा नौजवान हैं और उनका यह पहला विधानसभा चुनाव होगा।

कार्तिकेय राणा को टिकट दिए जाने से रालोद को झटका लगा है। यह सीट पहले रालोद के कोटे में गई थी। पूर्व विधायक वीरेंद्र ठाकुर रालोद से टिकट के प्रबल दावेदार थे। वीरेंद्र ठाकुर ने इस संवाददाता से कहा कि अखिलेश यादव जयंत चौधरी को विश्वास में लिए बगैर अपनी पार्टी के उम्मीदवारों को एकतरफा चुनाव चिन्ह आवंटित कर रहे हैं। वह जयंत चौधरी और सोमपाल शास्त्री से बातचीत कर रालोद को ही सीट देने की बात करेंगे।

सहारनपुर नगर के सपा विधायक संजय गर्ग ने बताया कि समाजवादी पार्टी की ओर से बेहट सीट से पूर्व एमएलसी उमर अली खान को, सहारनपुर से उन्हें यानि संजय गर्ग को, सहारनपुर देहात सीट से पूर्व एमएलसी आशु मलिक को टिकट दिया गया है और नकुड़ सीट से भाजपा से दल-बदलकर आए राज्यमंत्री डा. धर्मसिंह सैनी को सपा उम्मीदवार बनाया गया है। जिले की रामपुर मनिहारान आरक्षित सीट लोकदल के कोटे में है। वहां से अभी उम्मीदवार की घोषणा होनी बाकी है।

संभावना यह भी है कि देवबंद सीट को लेकर रालोद और सपा आमने-सामने भी आ सकते हैं। वीरेंद्र ठाकुर ने कहा है कि वह जयंत चौधरी के फैसले का इंतजार करेंगे। जिले में भाजपा भी अपने सभी उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। भाजपा ने नकुड़ सीट पर नया उम्मीदवार मुकेश चौधरी गुर्जर को उतारा हैं जबकि बेहट सीट पर कांग्रेस से आए विधायक नरेश सैनी भाजपा उम्मीदवार बनाए गए हैं। भाजपा ने सहारनपुर देहात सीट पर भी नया उम्मीदवार उतारा है। बहुजन समाज पार्टी के तीन बार विधायक रहे जगपाल सिंह उम्मीदवार बनाए गए हैं।