Breaking News

सेहत के साथ सौन्दर्य भी बढाता है पानी….

पानी हमारे शरीर और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। शोधकर्ताओं का कहना है कि दमकती त्वचा पानी हो या मोटापे पर काबू पाना हो सबसे जरूरी है कि आप भरपूर मात्रा में पानी पिएं। सेहतमंद रहना चाहते हैं तो हर दिन पानी की खुराक को जरूर पूरा करना चाहिये। महिलाओं को सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए। चूंकि महिलाओं में यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की समस्या होती है, इसलिए उनके शरीर को पानी की अधिक जरूरत होती है। हम जो भी खाना खाते हैं, उसे पचाने के लिए पर्याप्त पानी की जरूरत होती है। इसके अलाव शरीर के मेटाबॉलिज्म, पाचनशक्ति और एब्जॉरप्शन के लिए पानी की बहुत जरूरी है।

कॉस्मेटिक स्किन एंड होम्योक्लीनिक की डॉ. करुणा मल्होत्रा कहती हैं कि अभी के मौसम में कई तरह की हरी सब्जियां मिलती हैं, जिनसे शरीर को पानी मिलता है। आप चाहें तो खाने से पहले सूप लें और जूस भी ले सकते हैं। इससे भी पानी की कमी पूरी होती है। रात को सोते समय पानी को अपने पास रखें ताकि नींद खुलने पर आप इसे आसानी से पी सकें।

पानी में स्वाद को बढ़ाने या बदलने के लिए आप चाहे तो पानी में कोई जड़ी-बूटी या फल के टुकड़े मिला सकते हैं। वैसे तो नींबू, संतरा और मिंट सबसे आम फ्लेवर हैं। ध्यान रखें कृत्रिम फ्लेवर की बजाय प्राकृतिक फ्लेवर को अपनाना ज्यादा फायदेमंद होता है। अगर आपको अन्य पेय जैसे जूस, चाय, सॉफ्ट ड्रिंक या कॉफी पीने की आदत है तो इसे पानी के साथ बदलने का प्रयास करें लेकिन ध्यान रहें कि सॉफ्ट ड्रिंक और पैक फलों के जूस में चीनी बहुत ज्यादा और पोषण तत्व बिल्कुल भी नहीं होते और सिर्फ कैलोरी की आपको जरूरत नहीं है।

पानी पीने के हैं कई फायदे पाचन और कब्ज:- सोकर उठने के बाद एक-दो गिलास पानी पीना पेट साफ करने के लिहाज से फायदेमंद होता है। ऐसा करने से आपको कब्जियत की परेशानी से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा। तांबे के लोटे में पानी पीना भी पेट के लिए काफी फायदेमंद है।

मोटापे से मुक्ती:- पानी में कैलोरी की मात्रा शून्य होती है। पानी भूख को कम करता है, जिससे आपको ज्यादा भोजन करने की जरूरत नहीं पड़ती। ठंडा पानी पीना ज्यादा बेहतर होगा, क्योंकि यह जल्दी अवशोषित होता है।

त्वचा होगी खूबसूरत:- आप अपने आप ही जवां दिखेंगे अगर आप की त्वचा पूरी तरह से हाइड्रेटेड होगी। यह त्वचा की टिशू की भरपाई कर के उसमें लचीलापन लाता है और त्वचा को नम रखने में मदद करता है, जिससे त्वचा में चमक आती है।

मोंच और ऐठन से राहत:- यह शरीर की मासपेशियों में लचीलापन लाता है, जिससे दौड़ते-भागते वक्त शरीर में मोंच नहीं आती।

दिल और गुर्दे के लिए फायदेमंद:- पानी शरीर में फ्लू और अन्य बीमारियों के खिलाफ लड़ाई लडने में मदद करता है। यह गुर्दे की पथरी और दिल का दौरा पडने से भी रोकता है। नींबू को पानी में मिला कर पीने से सांस संबंधी, पेट की समस्या और गठिया रोगों से निजात मिलती है। कुल मिलाकर यह हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को ठीक करता है।

थकान से राहत:- यह हमारे शरीर से खराब तत्व और विषरहित पदार्थों को पसीने के द्वारा निकालता है। अगर आपके शरीर में पानी की कमी है तो जाहिर सी बात है कि आपके दिल को शरीर की हर कोशिका में साफ खून पहुचाने में ज्यादा काम करना पड़ेगा, इसलिए हो सके तो अपने शरीर में पानी की अच्छी से पूर्ती करें वरना शरीर की हर कोशिकाओं में पानी की कमी हो जाएगी।

खाना खाने के दौरान पानी न पिएं:- आयुर्वेद के मुताबिक शरीर से स्रावित होने वाले पाचक रस ही भोजन पचाने में सहायक होते हैं। भोजन के दौरान पिया गया पानी इन पाचक रसों को पतला बना देता है, जिससे पाचन ठीक से नहीं हो पाता। बेहतर होगा कि भोजन के आधे घंटे पहले व बाद में पानी पिएं।