Breaking News

सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी मे 17 सितम्बर को होगा आधुनिक पोस्टमार्टम केंद्र का उद्घाटन

इटावा, उत्तर प्रदेश के इटावा में स्थित सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी में निर्मित 17 आधुनिक पोस्ट मार्टम केंद्र का उद्धघाटन 17 सितम्बर को होगा।

सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी की प्रवक्ता प्रीति पांडे ने रविवार को बताया कि 17 सितंबर को सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी में निर्मित आधुनिक पोस्टमार्टम केंद्र का उद्घाटन कुलपति प्रोफेसर प्रभात कुमार पूर्वाहन 11बजे करेंगे। इसके बाद इस पोस्टमार्टम केंद्र पर शवो के पोस्टमार्टम होना शुरू हो जाएंगे।

यूनिवर्सिटी के इमरजेंसी ट्रामा सेंटर में हर दिन इटावा,मैनपुरी,औरैया फर्रुखाबाद, फिरोजाबाद, एटा, एवं आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे पर सड़क दुर्घटना में गंभीर घायल यहां इलाज के लिए लाए जाते हैं, जिसमे बड़ी संख्या में घायल इलाज के दौरान दम तोड़ देते हैं, जिनका पोस्टमार्टम करीब 20 किलोमीटर दूरी पर स्थित जिला मुख्यालय पर बने पोस्टमार्टम हाउस पर किया जाता है। इस प्रक्रिया में बाहर से आने वाले मृतकों के परिजनों को बड़ी समस्या से जूझना पड़ता है। कई बार पोस्टमार्टम हाउस पर शवों की संख्या अधिक हो जाने की वजह से कई कई घंटे लोगों को इंतजार भी करना पड़ता था।

यूनिवर्सिटी के आधुनिक पोस्टमार्टम केंद्र के शुरू होने के बाद यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए पोस्टमार्टम (शव विच्छेदन) की पढ़ाई में आसानी होगी, जिन्हें जिला मुख्यालय पर नहीं जाना पड़ेगा। पोस्टमार्टम केंद्र यूनिवर्सिटी के अधीन संचालित मेडिकल कॉलेज के प्रथम फ्लोर पर फॉरेंसिक मेडिसिन विभाग में बनकर तैयार किया गया है ।

यूनिवर्सिटी के अत्याधुनिक पोस्टमार्टम केंद्र के साथ इटावा में अब दो स्थानों पर पोस्टमार्टम होना शुरू हो जाएंगे। सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी में पोस्टमार्टम केंद्र स्थापित करने की प्रक्रिया साल 2005 से चल रही थी लेकिन तकनीकी कारणों से यूनिवर्सिटी में पोेस्टमार्टम केंद्र की स्थापना नहीं हो पा रही थी।